scriptएक करोड़ से गर्ल्स हॉस्टल भवन बनकर तैयार, छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम नहीं | One crore girls hostel building ready, no arrangements for security | Patrika News
इटारसी

एक करोड़ से गर्ल्स हॉस्टल भवन बनकर तैयार, छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम नहीं

अनदेखी: अतिक्रमणकारियों के कारण भवन हो रहे असुरक्षित, छत का ऊपरी हिस्सा भी खुला, भवन को अभी तक कॉलेज प्रबंधन के हैंडओवर नहीं किया गया।

इटारसीJun 01, 2023 / 02:54 pm

Venkat vijay Kumar

,

एक करोड़ से गर्ल्स हॉस्टल भवन बनकर तैयार, छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम नहीं,एक करोड़ से गर्ल्स हॉस्टल भवन बनकर तैयार, छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम नहीं

patrika.com

इटारसी. शासकीय कन्या महाविद्यालय के लिए हॉस्टल भवन का निर्माण किया गया है। लेकिन यहां पर छात्राओं की सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। इस वजह से भवन परिसर असुरक्षित होने से कॉलेज प्रशासन इसका उपयोग नहीं कर पा रहा है।
इस हॉस्टल को नए सत्र में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बता दें हॉस्टल के आसपास अतिक्रमण होने के साथ असामाजिक तत्वों के कारण भवन असुरक्षित है। लेकिन इससे निपटने की व्यवस्था नहीं की गई है। भवन के ऊपर का हिस्सा भी खुला है, जिसे अभी तक कवर्ड नहीं किया जा सका। इधर, कॉलेज प्रबंधन अतिक्रमण हटाने प्रशासन से गुहार लगा चुका है, पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। भवन के ऊपर के खुले हिस्से को कवर्ड करने अतिरिक्त फंड की मांग उच्च शिक्षा विभाग से की है।
करीब एक करोड़ रुपए की लागत से बना 80 छात्राओं के लिए गर्ल्स हॉस्टल भवन 5 साल पहले बनना शुरू हुआ। भवन 2021 में ही पूर्ण हो चुका है। निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी ने छात्राओं की सुरक्षा के हिसाब से भवन को सुरक्षित नहीं बनाया गया। वहीं कॉलेज प्रबंधन ने भी भवन निर्माण को लेकर कुछ और कमियां भी बताई है, जिसे निर्माण एजेंसी ने अभी तक पूरा नहीं किया है। इस वजह से भवन का उपयोग नहीं हो पा रहा है।
अतिक्रमण हटाने तीन पत्र प्रशासन को लिखे

कॉलेज प्रबंधन के अनुसार हॉस्टल भवन के एक ओर झुग्गी बस्ती होने से असामाजिक तत्वों के कारण यह हिस्सा सुरक्षित नहीं है। चूंकि यह बस्ती अतिक्रमण में शामिल है। इस कारण इसे हटाने और भवन को चारों ओर से सुरक्षित करने प्रबंधन ने तीन पत्र पिछले एक साल में नपा इटारसी तथा तहसील प्रशासन को लिख चुका है, लेकिन दोनों ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। जिससे भवन की छत पर असामाजिक तत्व बैठे रहते हैं। ये लोग कॉलेज के चौकीदार की भी नहीं सुनते हैं। ऐसे में इस हास्टल को शुरू करना लड़कियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। प्रबंधन का कहना है कि प्रशासन यहां से अतिक्रमण हटाए और निर्माण एजेंसी ऊपर पूरी तरह कवर्ड करेगी, तभी वे इस भवन का उपयोग करेंगे.
बार-बार बदलने से एक करोड़ से ऊपर हो गई लागत

कॉलेज प्रबंधन के अनुसार 2017 में इस हॉस्टल का काम शुरू हुआ था। पीडब्ल्यूडी ने 2019 तक इस पर लगभग 70 लाख रुपए खर्च कर भवन तो बना दिया, पर फंड की कमी बताकर बाउंड्रीवॉल नहीं बनाई। कॉलेज प्रबंधन ने पुन: उच्च शिक्षा विभाग से 13 लाख रुपए बाउंड्रीवॉल के लिए मांगे। यह राशि मिलने के बाद 2021 में पीडब्ल्यूडी ने बाउंड्रीवॉल तो बना दी, पर छत के अलावा अतिरिक्त हिस्से में खुला छोड़ दिया। चूंकि यह लड़कियों का हॉस्टल है। इस कारण सुरक्षा के लिए उक्त हिस्से को कवर्ड करने पुन: कॉलेज प्रबंधन ने कहा। अब पीडब्ल्यूडी उक्त हिस्से का काम करने के लिए लगभग 15 लाख रुपए अतिरिक्त मांग रहा है। इस तरह भवन की लागत एक करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच गई है। जबकि अभी तक भवन कॉलेज को हैंडओवर नहीं हो पाया है।
वर्जन

नया गर्ल्स हॉस्टल भवन का ऊपर का हिस्सा कवर्ड नहीं है। इसे कवर्ड करने हमने विभाग से बजट मांगा है। वहीं प्रशासन और नपा यहां के आसपास का अतिक्रमण हटाए। इस संबंध में हमने पत्र भी लिखा है। तभी हम इस सत्र से भवन का उपयोग कर सकते हैं।
– डॉ. आरएस मेहरा, प्राचार्य, शासकीय कन्या माहवि. इटारसी.

Home / Itarsi / एक करोड़ से गर्ल्स हॉस्टल भवन बनकर तैयार, छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो