scriptपवांरखेड़ा – जुझारपुर रेलवे बायपास का निर्माण में आई तेजी, मुंबई के लिए ट्रैक बिछाना शुरू | Pawankheda - Jujharpur railway bypass speeded up, track laying started | Patrika News
इटारसी

पवांरखेड़ा – जुझारपुर रेलवे बायपास का निर्माण में आई तेजी, मुंबई के लिए ट्रैक बिछाना शुरू

– लगभग 150 करोड़ से बन रही डाउन ट्रैक।

इटारसीJan 18, 2023 / 01:58 pm

Venkat vijay Kumar

पवांरखेड़ा - जुझारपुर रेलवे बायपास का निर्माण में आई तेजी, मुंबई के लिए ट्रैक बिछाना शुरू

पवांरखेड़ा – जुझारपुर रेलवे बायपास का निर्माण में आई तेजी, मुंबई के लिए ट्रैक बिछाना शुरू

इटारसी। इस साल के अंत तक भोपाल से आने वाली और इटारसी में नहीं रूकने वाली ट्रेनें सीधे पंवारखेड़ा से जुझारपुर रेल लाइन से दौडऩे की संभावना है। रेलवे के अधिकारी युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिए हैं। पहले चरण में जुझारपुर के पास मुंबई लाइन से कनेक्टिीविटी की जाएगी, वही दूसरे चरण में पंवारखेड़ा से जुझारपुर तक नागपुर लाइन को कनेक्ट करने का काम किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार पंवारखेड़ा – जुझारपुर के बीच करीब 12 किमी लंबा ग्रेड सेपरेटर सिंगल रेललाइन डाउन ट्रैक खंडवा एंड पर निर्माण में तेजी आ गई है। पंवारखेड़ा से बायपास पर पटरियां बिछनी शुरु हो गई है। अभी करीबन 200 मीटर हिस्से में स्लीपपाट के साथ पटरियां डाली जा रही है। आगे सोनासांवरी ब्रिज और वहीं यार्ड से जुझारपुर तक नागपुर रेल लाइन को जोडऩे 12 किमी का डाउन ट्रैक में भी पटरियां डाली जाएगी। इस ट्रैक पर तीन बड़े पुल, 33 छोटे पुलिया बनने का कार्य तेजी से चल रहा है। इटारसी में रेलवे के इस बायपास से भोपाल से मुंबई की ओर जाने वाली थ्रू यात्री ट्रेनें राजधानी, दुरंतो व संपर्क क्रांति समेत गुड्स रैक निकाले जाएंगे।

बॉक्स – नागपुर के लिए भी यहां से गुजरेगी रेललाइन


नागपुर जाने वाली थ्रू ट्रेनों के लिए पवारखेड़ा से रेल लाइन रैसलपुर तक आएगी। यहां से औबेदुल्लागंज-नागपुर हाईवे-69 को क्रॉस कर धोखेड़ा जाएगी। धोखेड़ा से रेल लाइन सोनासांवरी पंचायत क्षेत्र से तारारोड़ा मार्ग को क्रॉस करेगी। फिर नहर से जबलपुर रेल लाइन होकर जुझारपुर में नागपुर रेलमार्ग से मिल जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 350 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में 1 आरओबी, 4 बड़े औैर 48 छोटे पुलिया बनेंगे।

पंवारखेड़ा को पीपीपी हब बनाने की योजना
चारों महानगरों दिल्ली, चैन्नई, मुंबई व कोलकाता को जोडऩे वाले वर्तमान में इटारसी जंक्शन और चारों दिशाओं के यार्ड में रेल यातायात का दबाव बहुत अधिक है। इसे कम करने के लिए यह परियोजना लाई गई। कुल परियोजना की लागत 150 करोड़ रुपए से ज्यादा होगी। वर्तमान में पवारखेड़ा में हब बनाकर माल लोडिंग का काम शुरू हो चुका है। वही से इटारसी से बुधनी तथा बरखेड़ा से भोपाल तक तीसरी रेल लाइन बिछ गई है। इस पर ट्रेनें चल रही है। केवल बुधनी और बरखेड़ा के बीच 26 किमी हिस्से का काम बचा है।

ये होगा फायदे
– इटारसी के सातों प्लेटफॉर्मों पर ट्रेनों का दबाव कम होगा।
– हाईस्पीड ट्रेनों को आउटर पर नहीं रोकना पड़ेगा। बायपास ट्रैक बनने से गुड्स रैक भी तेजी से चलेंगे।
– भोपाल से नागपुर जाने वालीं ऐसी ट्रेनें जिनका इटारसी में स्टॉपेज नहीं हैं, वे बायपास से सीधे निकल जाएंगी।
– ईंधन और यात्रियों के समय की बचत होगी। इससे इटारसी के आउटरों पर यात्री ट्रेन नहीं रुकेंगी।

वर्जन
पंवारखेड़ा से जुझारपुर तक नागपुर के अप तथा मुंबई के लिए डाउन रेलवे ट्रैक बायपास का निर्माण कार्य जारी है। अभी मुंबई जाने वाली ट्रेनों के लिए डाउन लाइन पर पटरियां बिछाने का काम शुरू हो चुका है। इससे इटारसी स्टेशन पर ट्रेनों का दवाब कम हो जाएगा और यात्रियों का समय का भी बचेगा।
– सुबेदार सिंह, पीआरओ, पमरे भोपाल।

Home / Itarsi / पवांरखेड़ा – जुझारपुर रेलवे बायपास का निर्माण में आई तेजी, मुंबई के लिए ट्रैक बिछाना शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो