scriptसंबल योजना के पंजीयन प्रिंट से उगाही, 70 रुपए तक की वसूली.. | Recovery from the registration print of Sambal Scheme, recovery up to | Patrika News
इटारसी

संबल योजना के पंजीयन प्रिंट से उगाही, 70 रुपए तक की वसूली..

-पंचायतों में नहीं मिले संबल योजना के कार्ड-राशि खर्च कर नेट से पंजीयन नंबर निकलवाने को मजबूर हैं ग्रामीण

इटारसीOct 28, 2018 / 08:40 am

Rahul Saran

itarsi, sambal scheme, cards, panchayat, computer center, print charges

itarsi, sambal scheme, cards, panchayat, computer center, print charges

इटारसी। केसला ब्लॉक की चार दर्जन पंचायतों में से किसी भी पंचायत में अब तक पूरे संबल योजना के कार्ड वितरित नहीं हो पाए हैं। मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत इन पंचायतों में करीब ३५ हजार ग्रामीणों ने आवेदन फॉर्म जमाकर पंजीयन कराया था। पंजीयन कराने वाले हितग्राहियों में से अधिकांश के हाथ अब तक कार्ड नहीं लगा है। उन पंचायतों में से कुछ पंचायतों में संबल योजना के कार्ड जरुर बटे हैं मगर वे भी आधे ही लोगों को मिल पाए हैं। कार्ड नहीं आने से हितग्राहियों की मजबूरी का लाभ लेकर इंटरनेट से पंजीयन का प्रिंट देने के बदले 50 रुपए से लेकर 70 रुपए की राशि वसूलने का खेल चल रहा है और हितग्राही इस राशि को देने को मजबूर भी हैं।
प्रति पंचायत औसतन ७00 आवेदन
मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना में जब पंजीयन हो रहे थे तब बड़ी संख्या में आवेदकों ने फॉर्म जमा किए थे। केसला ब्लॉक की पंचायतों में बड़ी संख्या में आवेदन आए थे। केसला ब्लॉक करीब ४९ पंचायतों में औसतन ७00 आवेदन फॉर्म पंजीयन के लिए आए थे। इस लिहाज से केसला ब्लॉक से करीब ३५ हजार लोगों ने पंजीयन कराया था।
इन पंचायतों में नहीं मिले कार्ड
मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल के तहत जो कार्ड अब तक लोगों को मिल जाना थे वे अब तक किसी भी पंचायत में हर एक हितग्राही को नहीं मिले हैं। कुछ पंचायतों में कार्ड आधे ही हितग्राहियों को मिले हैं। जानकारी के अनुसार सिलवानी, भरगदा, कालाआखर, पिपरिया खुर्द, झुनकर, मोरपानी, पिपरिया कलां, रानीपुर, पांडरी,चांदौन, सोनतलाई, बिछुआ,सनखेड़ा, पीपलढाना, भट्टी व धुरपन में अब तक एक भी कार्ड नहीं आया है। जिन पंचायतों में आधे-अधूरे कार्ड बांटे गए हैं। एक पंचायत में औसतन ३५० कार्डों का वितरण भी मानें तो करीबन १७ हजार कार्ड ही बचे हैं यानी अब 17 हजार कार्ड लोगों तक नहीं पहुंच पाए हैं।
कहां कितने संबल कार्ड पहुंचे
डांडीवाड़ा- २१४
चौकीपुरा- ५८८
चारटेकरा-360
साधपुरा- ३५५
चांदकिया-५९१
छीतापुरा-६२६
कोहदा-२९८
सहेली-४६२
घोघरारैयत-४३७
केसला-४७९
ताकू-५४९
पांडूखेड़ी-४७२
नागपुरकलां- ४१०
कांदईकलां-४६६
पथरोटा-६२०
घाटली-२३२
सोमलवाड़ा खुर्द-४६६
गजपुर-४४१
बेलावाड़ा-२०८
मरोड़ा-१५१
जुझारपुर-५१७
देहरी-२६०
गोंचीतरोंदा-२१०
जमानी-२५७
तीखड़-३५५
टांगना-३००
डोबीतालपुरा-४०५
मलोथर-४५०
नयागांव-१३६
ढाबाखुर्द-३३७
ढाबाकलां-३६५
सेमरीखुर्द-३५२
५० से ७० रुपए की वसूली
जिन पंचायतों में संबल योजना के पात्र हितग्राहियों के कार्ड नहीं आए हैं वे परेशान हैं। ग्राम पंचायत कार्यालय के चक्कर लगाकर लोग थककर बैठ गए हैं। कार्ड नहीं आने का फायदा इंटरनेट कैफे चलाने वाले उठा रहे हैं। ऐसे ग्रामीणों को उक्त योजना में पंजीयन नंबर का प्रिंट लेने के एवज में ५0 रुपए से लेकर 70 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं।
किसने क्या कहा
हमारी पंचायत में बहुत सारे लोगों के संबल योजना के कार्ड अब तक नहीं आए हैं। नेट से पंजीयन नंबर का प्रिंट लेने पर 50 से 70 रुपए तक लिए जा रहे हैं। पंजीयन नंबर जरुरी है इसलिए ग्रामीणों को मजबूरन राशि भी देना पड़ रही है।
श्याम गालर, निवासी भट्टी
हमने भी पंचायत में संबल योजना का आवेदन जमा किया था मगर अब तक कार्ड बनकर नहीं आया है। पूछने गए थे तो कहा गया है कि आचार संहिता के बाद बनकर आएंगे। कार्ड नहीं आने से बहुत दिक्कत हो रही है।
प्रवीण राजपूत, निवासी कलमेसरा
संबल योजना के कार्ड भोपाल से ही बनकर आ रहे हैं। अब तक पंचायतों के कार्ड बनकर क्यों नहीं आए इस बारे में जानकारी नहीं है। हम भोपाल से पता कराते हैं कि कार्ड बनकर क्यों नहीं आ रहे हैं।
दिलीप कुमार, सीईओ जनपद केसला

Home / Itarsi / संबल योजना के पंजीयन प्रिंट से उगाही, 70 रुपए तक की वसूली..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो