scriptबच्चे से देखा नहीं गया बेजुबान आवारा पप्पी का दर्द लगाया ऐसा जुगाड़ कि फिर लगाने लगा दौड़ | student Sarthak gave new life of street puppy | Patrika News
इटारसी

बच्चे से देखा नहीं गया बेजुबान आवारा पप्पी का दर्द लगाया ऐसा जुगाड़ कि फिर लगाने लगा दौड़

– सार्थक ने महज पांच सौ रुपए खर्च कर यूट्यूब से बना दी देशी जुगाड़ से व्हील लगी साइकिल

इटारसीJan 18, 2022 / 10:20 pm

Shailendra Sharma

itarsi.jpg

होशंगाबाद/इटारसी. रीढ़ की हडड्डी टूटने से चलने में असमर्थ सड़क के डॉगी चिक्की को असहाय देख सांई फार्च्यून कॉलोनी निवासी बालक सार्थक ने सार्थक पहल की। उसने यूट्यूब पर देख देशी जुगाड़ कर चिक्की के लिए व्हील लगी साइकिल बना दी। अब चिक्की पूरे मोहल्ले में बच्चों और सड़क के अन्य कुत्तों के साथ इस साइकल से घूमता और खेलता है।

 

कक्षा 11 के छात्र सार्थक ने ये साबित कर दिया है कि मन में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो, तो कोई भी काम असंभव नहीं है। सार्थक ने मानवता का परिचय देते एक आवारा डॉग पप्पी चिक्की को फिर से देशी जुगाड़ से चलने लायक बना दिया। 15 दिन पहले एक वाहन ने चिक्की को टक्कर मारकर घायल कर दिया था। सार्थक ने जब घायल चिक्की को लेकर पशु डॉक्टर के पास गया, तो डॉक्टर ने कहा कि रीढ की हड्डी टूट गई है और यह अब पप्पी कभी चल नहीं सकेगा। लेकिन डॉक्टर के ये कहने के बाद भी सार्थक ने हिम्मत नहीं हारी और चिक्की को फिर से चलाने की ठान ली।

 

यह भी पढ़ें

1 अप्रैल से सस्ती होगी शराब, एक ही दुकान पर मिलेगी देशी-विदेशी शराब

 

सार्थक ने अपने वकील पिता ललित रायसा को अपने आइडिया से अवगत कराया। पिता ने महज पांच सौ रुपये खर्च कर पीवीसी पाइप, बेल्ट, चके इत्यादि लाकर दिए। उसके बाद बेटे सार्थक ने वो कर दिखाया, जो मानवीय संवेदना की मिसाल बन गया। इसकी सभी सराहना कर रहे हैं। सार्थक ने माता-पिता और कॉलोनी के लोगों की मदद से एक डॉगी को वापस चलने लायक बना दिया है। अब चिक्की जुगाड़ से बनी व्हील चेयर पर अपनी मां के पीछे- पीछे चलता है। सार्थक ने बताया कि सड़क दुर्घटना में रीढ़ की हड्डियों के क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद वो घिसटने लायक रह गया था। अब उसे खुशी होती है कि उसने फिर से चिक्की को खेलने-घूमने के लायक बना दिया है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x876fn1

Home / Itarsi / बच्चे से देखा नहीं गया बेजुबान आवारा पप्पी का दर्द लगाया ऐसा जुगाड़ कि फिर लगाने लगा दौड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो