script160 की स्पीड से दौड़ेगी 23 ट्रेनें, 2 घंटे कम हो जाएगी भोपाल-दिल्ली-मुंबई सहित इन स्टेशनों की दूरी | Trains will run at 160 speed, Bhopal-Delhi-Mumbai distance reduced | Patrika News
इटारसी

160 की स्पीड से दौड़ेगी 23 ट्रेनें, 2 घंटे कम हो जाएगी भोपाल-दिल्ली-मुंबई सहित इन स्टेशनों की दूरी

सीपीआरओ, पमरे, जबलपुर जोन राहुल जयपुरियार का कहना है कि रेलवे का पूरा फोकस ट्रेनों को हाई स्पीड पर चलाकर यात्रा समय में कमी लाना है।

इटारसीAug 13, 2022 / 08:45 am

Subodh Tripathi

160 की स्पीड से दौड़ेगी 23 ट्रेनें, 2 घंटे कम हो जाएगी भोपाल-दिल्ली-मुंबई सहित इन स्टेशनों की दूरी

160 की स्पीड से दौड़ेगी 23 ट्रेनें, 2 घंटे कम हो जाएगी भोपाल-दिल्ली-मुंबई सहित इन स्टेशनों की दूरी

इटारसी. भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत प्रदेश से आवाजाही करने वाली करीब 23 ट्रेनों की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी, इसका फायदा ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को मिलेगा, क्योंकि स्पीड फास्ट होने से ट्रेनें समय से करीब डेढ़ से दो घंटे पहले अपने निर्धारित स्टेशनों पर पहुंच जाएगी, इससे लोगों के समय की बचत होगी।

रेलवे मंत्रालय ने दिल्ली-मुबंई के बीच सितंबर में 23 ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाने का फैसला लिया है। इसमें से 12 ट्रेनें पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल में भोपाल, इटारसी होकर जाएगी।

इन ट्रेनों को नॉमिनेट भी कर दिया है। इन ट्रेनों की स्पीड बढऩे से दिल्ली-मुबंई के बीच 1.5 से 2 घंटे के औसत समय बचत होगी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार जिन 12 ट्रेनों की स्पीड बढऩी है, इनमें 3 राजधानी,3 संपर्क क्रांति, पंजाब मेल, केरला, तेलंगााना, एपी और दुरंतो समेत 6 ट्रेनें शामिल है। स्पीड बढऩे से भोपाल- इटारसी के बीच भी इन ट्रेनों का समय बचेगा। यह समय 10 से 15 मिनट तक भी हो सकता है। अभी पंजाब मेल में इटारसी- भोपाल के बीच करीबन 1 घंटे 40 मिनट लगता है, पर स्पीड बनने से यह समय घटकर 1.25 मिनट लगेगा।

यह भी पढ़ें : दो जिलों में मंडराया तबाही का खतरा, बंद हो सकता है आगरा-मुंबई नेशनल हाइवे, वीडियो में देखें पूरा नजारा

सीपीआरओ, पमरे, जबलपुर जोन राहुल जयपुरियार का कहना है कि रेलवे का पूरा फोकस ट्रेनों को हाई स्पीड पर चलाकर यात्रा समय में कमी लाना है। भोपाल मंडल से गुजरने वाली 12 ट्रेनों को नामिनेट किया है। सितंबर से इटारसी- भोपाल होकर जाने वाली ट्रेनें 160 की रफ्तार से दौड़ेगी।

Home / Itarsi / 160 की स्पीड से दौड़ेगी 23 ट्रेनें, 2 घंटे कम हो जाएगी भोपाल-दिल्ली-मुंबई सहित इन स्टेशनों की दूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो