scriptभाई को सजा सुनाई तो फूंक दी थी अंग्रेजों की पुलिस चौकी, देश और भाई के प्रेम की अमर कहानी | 15 august special story, azadi ka amrit mahotsav, har ghar tiranga | Patrika News
जबलपुर

भाई को सजा सुनाई तो फूंक दी थी अंग्रेजों की पुलिस चौकी, देश और भाई के प्रेम की अमर कहानी

भाई को सजा सुनाई तो फूंक दी थी अंग्रेजों की पुलिस चौकी, देश और भाई के प्रेम की अमर कहानी

जबलपुरAug 11, 2022 / 03:29 pm

Lalit kostha

azadi_ka_amrit_mahotsav.jpg

15 august special story

जबलपुर। अंग्रेजी हुकूमत के अत्याचार चरम सीमा पर पहुंच गए तो देशवासियों का आक्रोश फूट पड़ा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को भारत से बाहर करने के लिए 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया। आंदोलन की आंच तेजी से जबलपुर पहुंची और देशभक्तों ने आंदोलन शुरू कर दिया। जगह-जगह अंग्रेजों के खिलाफ प्रदर्शन हुए।

14 अगस्त, 1942 को अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ भूमि तलैया से तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस बीच बड़ा फुहारा घमंडी चौक पुरानी लाइब्रेरी के पास अंग्रेजी पुलिस ने फायरिंग कर दी। इसमें सेनानी गुलाब सिंह पटेल शहीद हो गए। उन्हें सिर पर गोली लगी थी। इस बीच यात्रा में शामिल गुलाब चंद्र नामदेव को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। उन्हें एक साल की सजा सुनाई गई। इसकी जानकारी उनके छोटे भाई रतनचंद्र नामदेव को मिली तो उन्होंने अंग्रेजों से बदला लेने की ठानी।

 

azadi_01.jpg

निवाड़गंज में दिखाया दम
रतनचंद्र निवाड़गंज पहुंचे और अंग्रेजों की पुलिस चौकी में आग लगा दिया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. रतनचंद्र नामदेव के पुत्र मनोज नामदेव ने बताया कि उनके भीतर देशभक्ति का जोश था। वे अंग्रेजी हुकूमत के सख्त विरोधी रहे। चौकी फूंकने के बाद उनकी गिरफ्तारी के साथ ही कोतवाली से एनकाउंटर का आदेश जारी हुआ। इस पर वे भूमिगत हो गए। अंग्रेजों ने उन्हें खूब तलाशा, लेकिन वे नहीं मिले।

आजादी के बाद बसाया घर
देश के आजाद होने के बाद रतनचंद्र नामदेव जबलपुर लौटे तो मां ने कहा, घर बसा लो। उन्होंने मीराबाई नामदेव से विवाह किया। उनकी सात संतानें हुईं। छह पुत्र एक पुत्री। मनोज नामदेव ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रतनचंद्र नामदेव ने जीवनभर किसी प्रकार की पेंशन या सुविधां नहीं ली। उनकी मृत्यु 10 सितंबर 1995 को हुई। उनकी पत्नि मीरा बाई 92 वर्ष की हैं। वे अक्सर उनकी स्मृतियों को हमसे साझा करती हैं।

तलत महमूद के पास पहुंचे
इस बीच रतनचंद्र नामदेव ने बंबई में एक टेलर के यहां शरण ली। अंग्रेजों को इसका पता चला तो वे दूसरी जगह चले गए। फिर उनकी मुलाकात गजल गायक तलत महमूद से हुई। उन्होंने उनके साथ काम करना शुरू कर दिया। वे मटका संगीत के जानकार थे। उन्होंने तलत महमूद के कई प्रसिद्ध गजलों में मटका संगीत दिया। इस बीच अंग्रेज उनकी मां को यातना देते रहे। उनकी मां हीराबाई नामदेव ने कह दिया कि तुम ही ढूंढ़ लो। वह देशभक्त किसी के हाथ नहीं आएगा।

Home / Jabalpur / भाई को सजा सुनाई तो फूंक दी थी अंग्रेजों की पुलिस चौकी, देश और भाई के प्रेम की अमर कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो