scriptयहां मास्साब बनने के लिए लगी है हजारों की कतार | 6.25 lakh applications reached for teacher eligibility class three | Patrika News
जबलपुर

यहां मास्साब बनने के लिए लगी है हजारों की कतार

शिक्षक पात्रता वर्ग तीन के लिए मप्र से पहुंचे 6.25 लाख आवेदन
 

जबलपुरFeb 19, 2020 / 06:16 pm

shyam bihari

Teacher

टीचर

यह थी आवेदन की प्रक्रिया
-31 दिसम्बर 2019 को विज्ञापन प्रकाशित
-6 जनवरी को आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ
-4 फरवरी आवेदन जमा करने की तिथि
-5 फरवरी से आवेदनों का संशोधन
-9 फरवरी संशोधन की अंतिम तिथि
-1 अप्रैल से एडमिट कार्ड का जनरेट

जबलपुर। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग तीन के लिए इस बार रिकॉर्ड तोड़ आवेदन पहुंचे हैं। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग एवं प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के पास जबलपुर जिले से करीब 40 हजार आवेदन पहुंचे हैं। पूरे मप्र के आवेदनों की संख्या करीब 6.25 लाख है। आवेदनों की इतनी बड़ी संख्या देखकर अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। इतने अधिक परीक्षार्थियों की व्यवस्था कराने, सेंटर बनाने एवं इनविजीलेटर्स आदि की व्यवस्था में मुश्किलें आ सकती हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से खाली पदों की जानकारी मांगी है। इस बार लम्बी चली तबादला प्रक्रिया के चलते जिलों में पदों की संख्या में उलटफेर हुआ है। सेवानिवृत्ति के चलते भी पदों की संख्या बढ़ी है। जिले में ऐसे पदों की संख्या करीब तीन हजार हो सकती है।
अप्रैल से जारी होंगे एडमिट कार्ड
परीक्षा के आयोजन का जिम्मा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को दिया गया है। नए सत्र के पहले भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। अप्रैल प्रथम सप्ताह तक अभ्यॢथयों के एडमिट कार्ड जनरेट कर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड अभ्यर्थी अपनी ट्रांजिक्शन आईडी, आवेदन क्रमांक के अनुसार डाउनलोड कर सकेंगे। जनवरी में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। बाद में अवधि बढ़ाए जाने पर यह प्रक्रिया फरवरी के पहले सप्ताह तक चली। पीईबी के सीपीआरओ जीपी गुप्ता ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। अभी परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर निर्णय नहीं लिया गया है। परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में आए आवेदनों को देखते हुए व्यवस्थाओं के सम्बंध में निर्णय ले रहे हैं।

 

Home / Jabalpur / यहां मास्साब बनने के लिए लगी है हजारों की कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो