scriptप्रदेश के 90 हजार वकील आज काम नहीं करेंगे | 90 thousand lawyers of the state will not work today | Patrika News
जबलपुर

प्रदेश के 90 हजार वकील आज काम नहीं करेंगे

मांगें पूरी नहीं होने पर किया फैसला

जबलपुरFeb 12, 2019 / 01:24 am

mukesh gour

advocate

वकील

जबलपुर. बार काउंसिल ऑफ इंडिया के आह्वान पर प्रदेश के 90 हजार से अधिक अधिवक्ता मंगलवार को अदालतों में पैरवी करने नहीं जाएंगे। वकील केंद्रीय बजट में 5 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान होने के राशि न उपलब्ध कराने, वकीलों की हड़ताल रोकने के हाईकोर्ट द्वारा नियम बनाने के खिलाफ हड़ताल कर रहे हैं। इसके बाद वकील प्रशासनिक अधिकारियों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन भी सौंपेंगे। सोमवार को हाईकोर्ट बार एसोसिएशन अध्यक्ष आदर्शमुनि त्रिवेदी ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह जानकारी दी। बीसीआइ की एमपी स्टेट स्टीयरिंग कमेटी के संयोजक त्रिवेदी ने बताया कि वकीलों की मूलभूत मांगें पूरी न होने पर यह फैसला लिया गया।

बजट में हो पांच हजार करोड़ रुपए
त्रिवेदी ने बताया कि बीसीआइ की प्रमुख मांगों में अधिवक्ताओं के चैम्बर्स, बैठने की सुविधा, ई-लायबेरी, इंटरनेट सुविधा, अधिवक्ताओं व उनके परिजनों के बीमा, पांच वर्ष की प्रैक्टिस वाले कनिष्ठ अधिवक्ताओं के लिए 10 हजार रुपए प्रतिमाह तक की राशि का भुगतान, वकीलों के आश्रितों के लिए असामयिक मृत्यु या शारीरिक अक्षमता, विकलांगता किसी रोग या दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता और इन सभी के लिए केंद्रीय बजट में 5 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान करना शामिल है। अधिवक्ता संजय वर्मा, उदयन तिवारी, आशीष त्रिवेदी, प्रशांत अवस्थी, अमित जैन व सीएम तिवारी ने बताया कि बीसीआई के आह्वान के साथ मध्यप्रदेश स्तर पर कुछ और मांगें जोड़ दी गई हैं।

निकलेंगे विरोध मार्च
मप्र सहित देश के लगभग 20 लाख वकील मंगलवार को एक साथ अदालतों में न्यायिक कार्य नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपने के लिए सड़कों पर विरोध-मार्च निकाले जाएंगे। जबलपुर में दोपहर एक बजे से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने के लिए दो अलग-अलग प्रोटेस्ट रैलियां निकाली जाएंगी। सभी वकील सिल्वर जुबली सभागार में एकत्र होकर कलेक्ट्रेट तक जाएंगे।

Home / Jabalpur / प्रदेश के 90 हजार वकील आज काम नहीं करेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो