scriptयहां बनेगा नया कोचिंग डिपो, फिर ट्रेनें नहीं होंगी लेट | A new coaching depot will be built here, then trains will not be late | Patrika News
जबलपुर

यहां बनेगा नया कोचिंग डिपो, फिर ट्रेनें नहीं होंगी लेट

स्टेशन का नवीनीकरण भी होगा

जबलपुरNov 13, 2019 / 08:08 pm

virendra rajak

kachpura

kachpura

जबलपुर. मुख्य रेलवे स्टेशन से शुरू होकर मुम्बई की ओर जाने वाली ट्रेनों को जल्द ही लेट होने की समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए रेलवे इन ट्रेनों के मेंटेनेंस के लिए कछपुरा स्टेशन पर सप्लीमेंट्री कोचिंग डिपो बनाने पर विचार कर रहा है। जानकारों के अनुसार यहां पहले कोचिंग डिपो बनाया जाएगा। इसके बाद स्टेशन का नवीनीकरण होगा।
अस्थाई ने बताई अहमियत
मुख्य रेलवे स्टेशन पर 29 जुलाई से 23 अगस्त तक रीमॉडलिंग का काम किया गया था। इसके लिए कछपुरा स्टेशन पर अस्थाई मेंटेनेंस डिपो बनाया गया था। यहां टे्रनों की सफाई और तकनीकी जांच के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। इस दौरान पाया गया कि यदि यहां ट्रेनों का मेंटेनेंस किया जाए तो समय की बचत होगी। इसके बाद रेल अफसरों ने यहां कोचिंग डिपो बनाने की दिशा में काम शुरू किया था।
इन ट्रेनों का हो चुका मेंटेनेंस
ट्रेन संख्या : ट्रेन का नाम
12191 : निजामुद्दीन-जबलपुर श्रीधाम एक्सप्रेस
12192 : जबलपुर-निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस
22191 : जबलपुर-इंदौर ओवर नाइट एक्सप्रेस
22192 : इंदौर-जबलपुर ओवर नाइट एक्सप्रेस
22187 : हबीबगंज-जबलपुर ओवर नाइट एक्सप्रेस
22188 : जबलपुर-हबीबगंज ओवर नाइट एक्सप्रेस
51701 : जबलपुर-रीवा शटल
51702 : रीवा-जबलपुर शटल
जानकारी के अनुसार पहले चरण में यहां स्ट्रक्टर बनाया जाएगा। इसके बाद मशीनों को इंस्टॉल कर उपकरण लगाए जाएंगे। मुख्य कोचिंग डिपो से अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।
टे्रन बढऩे पर होगी परेशानी
जानकारी के अनुसार एक ट्रेन के मेंटेनेंस में छह घंटे लगते हैं। ट्रेनों के लेट होने पर वॉशिंग पिट खाली नहीं होने से उन्हें यार्ड में खड़ा रखा जाता है। इससे मेंटेनेंस में देरी होती है और वे देरी से रवाना होती हैं। इसलिए भविष्य को देखते हुए यहां कोचिंग डिपो बनाने की योजना बनाई गई है।

Home / Jabalpur / यहां बनेगा नया कोचिंग डिपो, फिर ट्रेनें नहीं होंगी लेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो