scriptनरवाई में लगी आग से तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल खाक | A wheat crop ravaged due to Narwai fire | Patrika News
जबलपुर

नरवाई में लगी आग से तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल खाक

ग्राम खजरी का मामला

जबलपुरApr 04, 2020 / 12:24 am

sudarshan ahirwa

नरवाई में लगी आग से तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल खाक

नरवाई में लगी आग से तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल खाक

जबलपुर. रबी सीजन की कटाई के बाद गेहूं वाले खेत में खड़ी नरवाई पर किसान प्रतिबंध के बाद भी आग लगा रहे हैं। इससे आसपास के खेतों को भी नुकसान हो रहा है। गेहूं की कटाई होते ही बोवनी करने की तैयारी में खेत खाली कर बखरनी का काम किया जा रहा है। ऐसे में खेतों में खड़ी नरवाई पर जागरुकता के अभाव में किसान आग लगा रहे हैं। इससे मिट्टी के पोषक तत्व खत्म हो रहे हैं, वहीं आगजनी की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

नरवाई में आग लगाने से शुक्रवार को ग्राम खजरी के खजरी हार में वीरेंद्र काछी और सुग्रीव पटेल के खेत में आग लग गई, जिससे तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। नरवाई में लगी आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया और आसपास के खेतों में भी बढऩे लगी। खेतों में आग की लपटों को देखकर खजरी निवासी बड़ी संख्या में दौड़े और आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। इसी बीच सिहोरा फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।

नगर पालिका सिहोरा से फायर ब्रिगेड ने आकर आग को बुझाने का काफी प्रयास किया। इसके अलावा ग्राम के खेतों में बोर से भी आग बुझाने का प्रयास चलता रहा, लेकिन इस अवधि में लगभग तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। वीरेंद्र काछी ने बताया कि तीन एकड़ में लगभग 60 क्विंटल गेहूं होता था। उसे करीब 12 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। गोसलपुर थाना एएसआई राजेश मिश्रा ने बताया कि रिपोर्ट पर आगजनी कायम कर जांच में लिया है।

Home / Jabalpur / नरवाई में लगी आग से तीन एकड़ में लगी गेहूं की फसल खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो