scriptबवाल के बाद विवि ने 5 वीं यूनिट हटाई, 16की जगह अंक किए 20 | After the organ, the university removed 5th unit, numbered instead 20 | Patrika News
जबलपुर

बवाल के बाद विवि ने 5 वीं यूनिट हटाई, 16की जगह अंक किए 20

रादुविवि बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर का मामला, पॉलिटिकल के पर्चे में भाजपा से जुड़ा सवाल पूछे जाने पर मचा था बवाल

जबलपुरApr 07, 2019 / 09:23 pm

Mayank Kumar Sahu

After the organ, the university removed 5th unit, numbered instead 20

After the organ, the university removed 5th unit, numbered instead 20

जबलपुर।

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में बीएएलएलबी थर्ड सेमेस्टर के पर्चे में हुए बवाल के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांचवी यूनिट को हटाने का निर्णय लिया है। कुल 80अंकों का विभाजन कर चार यूनिटों में बांटा जा रहा है। ताकि छात्रों को चार यूनिट के अनुसार समान अंक मिल सके। इसके पहले बीएएलएलबी आनर्स थर्ड सेम पॉलिटिकल साइंस के फस्र्ट एग्जाम पेपर में 5 यूनिट में कुल दस सवाल पूछे गए थे। प्रत्येक सवाल के लिए 16-16 अंक निर्धारित थे। इस तरह 5 सवालों के लिए कुल 80 अंक का पेपर था। जिसमें भाजपा से जुड़ा एक प्रश्न रद्द होने के बाद अब शेष प्रश्न 20 -20 अंकों के मानते हुए मूल्यांकन किया जाएगा। विदित हो कि गुरुवार को आयोजित हुई परीक्षा में पांचवी यूनिट में ‘भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए’ का सवाल पूछा गया था। इस बात की खबर लगने पर छात्रों और संगठनों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को घेरा। आचार संहित का उल्लंघन के साथ ही एक पार्टी का प्रचार करने के आरोप लगाए गए थे।
मूल्यांकन कार्य से शिक्षक को हटाया

जानकारों के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन ने पेपर तैयार करने वाले विश्वविद्यालय के ही शिक्षक को मूल्यांकन कार्य से हटा दिया गया है। वहीं आगामी कार्यों के लिए भी उक्त शिक्षक को ब्लेक लिस्ट करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। विश्वविद्यालय के लिए यह मामला अब गले की फंास बनता हुआ नजर आ रहा है। क्योंकि छात्र संगठन भी आंदोलित हो चुके हैं।
एनएसयूआई ने विवि घेरने का लिया निर्णय

इस मुद्दे को लेकर एनएसयूआई ने विश्वविद्यालय प्रशासन को घेरने का निर्णय लिया है।एनएसयूआई ने कहा एचओडी भी दोषी एनएसयूआई ने इस मामले में पेपर सेटर के साथ ही विभागाध्यक्ष के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की है। पेपर सेटर जो प्रश्न पत्रों के अलग-अलग सेट तैयार करते है, उसमें से किसी एक का चयन विभागाध्यक्ष द्वारा ही किया जाता है। यदि उचित कार्रवाई नहीं हुई तो एनएसयूआई ने विवि में धरना देने का निर्णय लिया है।

Home / Jabalpur / बवाल के बाद विवि ने 5 वीं यूनिट हटाई, 16की जगह अंक किए 20

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो