scriptएके-47 चोरी मामले में फिर एनआइए हुई सक्रिय, नप सकते हैं सीओडी के अधिकारी | AK-47 can be booked in theft case, COD officer | Patrika News
जबलपुर

एके-47 चोरी मामले में फिर एनआइए हुई सक्रिय, नप सकते हैं सीओडी के अधिकारी

सीओडी से एके-47 रायफल चुराने का मामला, हजारीबाग पहुंची थी एनआइए टीम

जबलपुरApr 19, 2019 / 10:18 pm

santosh singh

सीओडी से एके-47 रायफल चुराने

सीओडी से एके-47 रायफल चुराने

जबलपुर. सेंट्रल ऑर्डनेंस डिपो (सीओडी) से पाट्र्स के रूप में चुराकर 80 के लगभग एके-47 रायफल बिहार के मुंगेर में तस्करों को बेचे जाने के प्रकरण में एक बार फिर एनआइए ने जांच तेज कर दी है। सीओडी कर्मी सुरेश ठाकुर, रिटायर्ड आर्मोरर पुरुषोत्तम रजक सहित इमरान आलम, नियाजुल रहमान, शमेशर आलम, रिजवान बेगम और मंजर उर्फ मंजी एनआइए की कस्टडी में चल रहे हैं। मंजी सहित सभी आरोपी बेऊर जेल में बंद हैं। सभी का प्रकरण पटना स्थित एनआइए की विशेष कोर्ट में चल रहा है।
मंजी है मुख्य बिचौलिया
जानकारी के अनुसार एनआइए की ओर से सभी सात मुख्य आरोपियों व तस्करों के खिलाफ एनआइए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल हो चुकी है। सुनवाई शुरू होने से पहले एनआइए मंजी को लेकर एक बार फिर गुरुवार को हजारीबाग के रामगढ़ स्थित उसके ससुराल पहुंची। पूर्व में यहीं से मंजी और उसके रिश्तेदार तनवीर आलम की गिरफ्तारी हुई थी। तब 28 सितम्बर 2018 मंजी के बरदह स्थित घर स्थित कुएं से मुंगेर पुलिस ने 12 एके-47 जब्त की थी। मंजी एके-47 की बिकवाली में महत्वपूर्ण कड़ी है। उसी की मध्यस्थता से अधिकतर एके-47 अलग-अलग समूहों को बेची गई हैं।
महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त
एनआइए ने मंजी की मौजूदगी में लगभग पांच घंटे तक उसके रामगढ़ गिद्दी स्थित ससुराल वाले घर की तलाशी ली। इस दौरान एनआइए की टीम को घर से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। टीम को परिजनसे पूछताछ के क्रम में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी। मंजी शादी के बाद ही बरदह से गिद्दी शिफ्ट हुआ था। उसने एके-47 सहित अन्य असलहों की तस्करी से अकूत सम्पत्ति बनाई और फिर दूसरे धंधे में निवेश कर दिया था।
ये है घटना-
29 अगस्त 2018 को बिहार की मुंगेर पुलिस ने तीन एके-47 के साथ इमरान को गिरफ्तार किया था। उसकी सूचना पर चार सितम्बर को जबलपुर की क्राइम ब्रांच ने पंचशील नगर निवासी पुरुषोत्तम रजक, उसकी पत्नी व बेटे शीलेंद्र को रीवा स्थित उसके घर से दबोचा था। बाद में सुरेश ठाकुर को सीओडी से गिरफ्तार किया तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। दोनों ने सीओडी से पाट्र्स के रूप में 80 से अधिक एके-47 चोरी कर मुंगेर के तस्करों के माध्यम से आतंकियों, बदमाशों और नक्सलियों के साथ कई सफेदपोशों को बेच दिया है। अब तक सिर्फ 22 एके-47 ही जब्त हो पायी है। अब जबलपुर-मुंगेर के साथ ही प्रकरण की एनआइए भी जांच कर रही है।

Home / Jabalpur / एके-47 चोरी मामले में फिर एनआइए हुई सक्रिय, नप सकते हैं सीओडी के अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो