scriptअक्षय तृतीया 26 अप्रैल को पर नहीं होंगी शादियां, 400 से ज्यादा लड़के लड़कियां अभी रहेंगे कुंवारे | akshaya tritiya 2020 marriage muhurat,400 wedding cancelled in muhurat | Patrika News
जबलपुर

अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को पर नहीं होंगी शादियां, 400 से ज्यादा लड़के लड़कियां अभी रहेंगे कुंवारे

अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को पर नहीं होंगी शादियां, 400 से ज्यादा लड़के लड़कियां अभी रहेंगे कुंवारे
 

जबलपुरApr 24, 2020 / 11:49 am

Lalit kostha

wedding.png

अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को पर नहीं होंगी शादियां, 400 से ज्यादा लड़के लड़कियां अभी रहेंगे कुंवारे

जबलपुर। बैसाख शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि 26 अप्रैल को शादियों की धूम नहीं होगी। कोरोना संक्रमण के दौर में लोगों ने सुखमय जीवन के लिए शादियां स्थगित कर दी है। जबकि अक्षय तृतीया के विशेष मुहूर्त पर घरों में पूजा अर्चना की जाएगी। ज्योतिषाचार्य जनार्दन शुक्ल के अनुसार अक्षय तृतीया शादियों के लिए अबूझ मुहूर्त है। अक्षय तृतीया तिथि मे दिवा या रात की लगन ना हो तो भी शादियां होती हैं। जबकि इस बार अक्षय तृतीया को शादियों का मुहूर्त भी है। कोरोना का संक्रमण ना होता तो शहर में 1 दिन में लगभग 400 शादियां होती। शासकीय विभाग एवं गैर शासकीय संगठनों के लोग इस मुहूर्त में सामूहिक विवाह कार्यक्रमों का आयोजन करते थे।

सुखमय जीवन के लिए अक्षय तृतीया पर नहीं होंगे सात फेरे
अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को, 400 से अधिक शादियां स्थगित
अक्षय तृतीया तिथि में अनेक तरह की पाबंदी के कारण विवाहित जोड़ों ने आगे की तिथियों में शादियां करने का निर्णय किया है। संक्रमण रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है। क्योंकि अगर कोई सात फेरे लेता है तो उसके परिवार के लोग ही मांगलिक कार्यक्रम के साक्षी हो सकते हैं।

 

wedding_ceremony_5934863_835x547-m.jpg

छह माह करनी होगी प्रतीक्षा
आचार्य डॉक्टर सत्येंद्र स्वरूप शास्त्री के अनुसार अक्षय तृतीया मुहूर्त में जिनकी शादियां टली है उन्हें छह माह प्रतीक्षा करनी होगी। मई में 19 और जून में नो वैवाहिक मुहूर्त है लेकिन इस दौरान भी समस्याएं बनी रहने की आशंका है। 1 जुलाई को देवशयनी एकादशी के बाद चातुर्मास प्रारंभ होगा और 25 नवंबर देवउठनी एकादशी के बाद मांगलिक कार्यक्रम शुरू हो सकेंगे। 18 सितंबर से 16 अक्टूबर तक पुरुषोत्तम माह रहेगा। नवंबर में तीन और दिसंबर में 9 मुहूर्त है।


घरों में हो रही पूजा अर्चना की तैयारी
अक्षय तृतीया तिथि को भगवान परशुराम का प्राकट्य उत्सव मनाया जाएगा। शोभा यात्रा निकालने की बजाए लोग घरों में रहकर स्तुति आराधना करेंगे। अखंड सौभाग्य एवं सुख समृद्धि के लिए मातृशक्ति तुलसी की परिक्रमा करेगी। जबकि वट वृक्ष के नीचे आयोजित होने वाले सामूहिक पूजा एवं परिक्रमा स्थगित कर दी गई है।

Home / Jabalpur / अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को पर नहीं होंगी शादियां, 400 से ज्यादा लड़के लड़कियां अभी रहेंगे कुंवारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो