Raid: फूड कॉनर्स में ले रहे हैं स्वादिष्ट व्यंजनों का जायका तो हो जाएं सावधान

शहर में फूड कॉर्नर्स पर छापा, दो दुकानों के किचन में बजबजा रही थी गंदगी, फ्रिज खोलते ही फैली दुर्गंध, गंदगी के बीच रखे थे पनीर, सॉस

 

 

By: tarunendra chauhan

Published: 21 Jul 2019, 01:24 PM IST

जबलपुर. शहर में खाने-पीने के शौकीनों की पसंदीदा जगह सिविक सेंटर में संचालित फूड कॉर्नर्स की शनिवार को जिला और खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग की टीम ने जांच की। अधिकारी खाद्य सामग्री बेचने वालों के किचन में गंदगी देखकर हैरान रह गए। फ्रिज का दरवाजा खोलने पर दुर्गंध आने लगी। जांच करने पर पाया कि दुकानों में पनीर, तैयार स्टफिंग, सॉस सहित कई खाद्य सामग्रियों को खुला और लापरवाही पूर्वक फ्रिज में स्टोर किया गया था। डिशेज तैयार करने में मिलाई जा रही खाद्य सामग्रियों को सुरक्षित तरीके से नहीं रखा जा रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे के अनुसार चार दुकानों में जांच की गई है। संदिग्ध मिली खाद्य सामग्रियों के नमूने लिए हैं। दो दुकानों में बेहद गंदे मिले किचन और स्टोरेज को दस दिन के अंदर सुधारने की चेतावनी दी है। नमूनों की जांच के बाद रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

फालूदा आइसक्रीम और पराठे की दुकान में मिली संदिग्ध खाद्य सामग्री, सेंपल लिए

फूड फैक्ट्री
फ्रिज में बेहद गंदगी मिली। गंदगी में खुला हुआ पनीर, स्टफिंग सहित निर्माण में उपयोगी अन्य खाद्य सामग्री स्टोर किए हुए मिले। देखकर ऐसा लग रहा था जैसे फ्रिज कभी साफ ही नहीं किया जाता हो। 10 दिन में सफाई व्यवस्था बेहतर नहीं होने पर लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई होगी।

शिव शक्ति आइसक्रीम एंड जूस
फालूदा में मिलाया जाने वाले लाल रंग के शबरत की गुणवत्ता संदिग्ध मिली है। पूछताछ में संचालक ने पहले शरबत दुकान में बनाने की बात कही। इसमें मिलाए जाने वाली सामग्री पूछने पर कोई जवाब नहीं दिया। इसे बाजार से खरीदने की बात कही। उसका भी बिल और दुकान का नाम नहीं बता सके। बार-बार पूछने पर भी नहीं बताया कि लाल रंग का लिक्विड किस वस्तु से तैयार है। मावा कुल्फी को बनाने में इस्तेमाल की जा रही सामग्री की गुणवत्ता भी संदिग्ध मिली है। आइसक्रीम में कलर की मात्रा काफी अधिक होने का संदेह है। कलर की अधिक मात्रा भी नुकसानदायक होती है। इसलिए यह कलर फूड वाला है या नॉन फूड कलर है जांच के लिए आइसक्रीम का नूमना लिया है। मावा कुल्फी और लाल सिरप का भी नूमना भी जब्त किया है।

गली पराठे वाल
पनीर, धनिया और मिर्च का नमूना जब्त किया है। जांच के दौरान इनकी गुणवत्ता संदिग्ध प्रतीत हुई। हाल ही में नकली पनीर की फैक्ट्री पकड़ी गई थी। उसके चलते पनीर में मिलावट की आशंका और जांच के लिए नमूना लिया है।

बनारसी रेस्टारेंट
जांच के दौरान गंदगी मिलने पर सफाई व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। बेसन की गुणवत्ता संदिग्ध मिली है। इसका नमूना जांच के लिए जब्त किया है।

वेजीस रेस्ट्रो
किचन में गंदगी मिली। फूड को स्टोर करने में भी लापरवाही बरती जा रही थी। गंदगी के बीच खाद्य सामग्री रखे जाने पर चेतावनी दी गई है। दस दिन में व्यवस्था में सुधार नहीं करने पर लाइसेंस निरस्त करने की चेतावनी दी है।

Show More
tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned