scriptतालाब को संवारने बढ़ रहे हाथ, जल संरक्षण की शपथ लेकर शुरू की इमरती तालाब की सफाई- देखें वीडियो | amritam jalam abhiyan, the water saving campaign of india | Patrika News
जबलपुर

तालाब को संवारने बढ़ रहे हाथ, जल संरक्षण की शपथ लेकर शुरू की इमरती तालाब की सफाई- देखें वीडियो

पत्रिका अमृतं जलम् अभियान का पांचवा दिन, आगे आए संगठन

जबलपुरMay 17, 2018 / 01:16 pm

Lalit kostha

gayab ho gaye talab jabalpur ki kahani

gayab ho gaye talab jabalpur ki kahani

जबलपुर. संस्कारधानी के श्रमदानियों की श्रम साधना साकार होने लगी है। गढ़ा क्षेत्र के पंडा की मढि़या स्थित इमरती तालाब में चलाए जा रहे पत्रिका के अमृतं जलम् बुधवार को एक ओर की चोई बाहर हो गई और भागीरथियों का कारवंा आगे बढ़ा।

जलस्रोत संरक्षण की मुहिम में भूमिका निभाने वाले विभिन्न संगठनों और संस्थाओं के लोग हर रोज तालाब को संवारने आगे आ रहे हैं। कई संगठन तो अभियान का नियमित हिस्सा बन गए हैं। पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के चौथे दिन जल संरक्षण की शपथ के साथ श्रमदान की शुरूआत हुई। कार्यक्रम में समाजसेवी विनोद दुबे ने कहा कि मां नर्मदा की नगरी में सभी जलस्रोत उनके ही स्वरूप हैं। पंच तत्व में जल का विशेष महत्व है। पानी नहीं बचा तो बैंक बैलेंस भी काम नहीं आएगा।

समाजसेवी एवं पूर्व पार्षद दिलीप दुबे ने कहा कि पत्रिका ने सराहनीय पहल शुरू की है। निष्पक्ष समाचारों के साथ सामाजिक सरोकार की अलख जगाना बड़ा काम है। जल संरक्षण मंच के विनोद शर्मा ने कहा कि जलस्रोतों को संरक्षित करने बेहतर इच्छा शक्ति दिखाने की जरूरत है।

अभियान का नियमित हिस्सा बने कमला नेहरु व्यापारी संघ के अध्यक्ष धनंजय बाजपेयी, नागरिक मंच गढ़ा के संयोजक रूप किशोर प्यासी, अखिलेश शर्मा , गंगा प्रजापति ने ने कहा तालाब सरंक्षित रखने स्थानीय लोगों को आगे लाएंगे। सेवानिवृत्त बैंक ऑफीसर्स एसोसिएशन के संभागीय अध्यक्ष आरएस पांडेय ने कहा पत्रिका का अभियान अगली पीढ़ी के लिए सौगात है।

हर व्यक्ति बने हिस्सा
पार्षद केवल कृष्ण आहुजा ने कहा कि पत्रिका के अमृतं जलमï् अभियान में प्रत्येक शहरवासी को श्रमदान करना चाहिए। पूर्व पार्षद दिलीप पटेल, भूजलविद विनोद दुबे, वीरेंद्र नामदेव, चेतराम कोष्टा, ओमप्रकाश कोष्टा, गंगाराम प्रजापति, उदय सेन, सुरेंद्र वर्मा, एडवोकेट मनीष दुबे, आलोक उपाध्याय, अशोक कश्यप, मनोज विश्वकर्मा एवं अभय केवट ने श्रमदान किया।

पहुंचे विहिप कार्यकर्ता
विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं की टोली ने श्रमदान में आहुति दी। विहिप के नर्मदा जिला के मंत्री रूपेश नायडू ने कहा जलस्रोत संरक्षण में निरंतर सहयोग करेंगे। जिला संयोजक विशाल नामदेव, शैलेंद्र गौतम, वीरेंद्र अहिरवार, आयुष रजक, प्रिंस केवट, आलोक ठाकुर, राजेश पटेल एवं रानी दुर्गावती जिला के मंत्री संतोष चौबे एवं पंकज शिवात्री ने तालाब से चोई बाहर निकाली।

Home / Jabalpur / तालाब को संवारने बढ़ रहे हाथ, जल संरक्षण की शपथ लेकर शुरू की इमरती तालाब की सफाई- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो