scriptArmy’s bombs : कबाड़ख़ाने पहुंचे सेना के बम, धमाकों से कई के चीथड़े उड़े, NIA जांच में खुलेगा राज | Army's bombs reached the junkyard, secret will be revealed in NIA investigation | Patrika News
जबलपुर

Army’s bombs : कबाड़ख़ाने पहुंचे सेना के बम, धमाकों से कई के चीथड़े उड़े, NIA जांच में खुलेगा राज

एनएसजी (नेशनल सिक्युरिटी ग्रुप) के बम निरोधक दस्ते ने मौके से बम और खोखे जब्त किए है।

जबलपुरApr 27, 2024 / 10:38 am

Lalit kostha

सेना के बम: कबाड़खाने में पहुंचे सेना के बम, एनआईए जांच में खुलेगा राज

सेना के बम: कबाड़खाने में पहुंचे सेना के बम, एनआईए जांच में खुलेगा राज

जबलपुर . खजरी खिरिया बायपास स्थित शमीम कबाड़ी के कबाडख़ाने के पास रहने वालों की रात दहशत में गुजरी। अब भी हर नजर एक ही सवाल पूछ रही है, कहीं कबाड़खाने में कोई और जिंदा बम तो नहीं? सभी निवासी दहशत में हैं। इधर शुक्रवार सुबह से शाम तक कबाडख़ाने और उससे जुड़े दस्तावेजों की जांच की जाती रही। पुलिस की अलग-अलग टीमों को अलग-अलग टास्क दिए गए थे। लापता हुए मजदूरों को उनके परिजन तलाशते नजर आए।
नबर से खुलेगा राज, स्क्रेप या कुछ और
एनएसजी (नेशनल सिक्युरिटी ग्रुप) के बम निरोधक दस्ते ने मौके से बम और खोखे जब्त किए है। यह सभी आयुध निर्माणियों से स्क्रेप में खरीदा गया माल है। इनमें दर्ज अंकों की मदद से यह पता लगाया जाएगा कि आखिरकार यह स्क्रेप थे या फिर कुछ और। इस मामले की जांच आयुध निर्माणी खमरिया समेत अन्य आयुध निर्माणियों तक पहुंच सकती है।

100 मीटर दूर तक मिले टुकड़े, होगा डीएनए
विस्फोट की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पुलिस की सर्च टीम को 50 से 100 मीटर दूर तक मांस के छोटे-छोटे टुकड़े मिले। फॉरेंसिक टीम ने मांस के टुकड़ों समेत हाथ और मानव खोपड़ी को जांच के लिए ले लिया है। इनका डीएनए टेस्ट कराया जाएगा। पुलिस ने भोलाराम के बेटे राजा और खलील के परिजनों के सैपल भी लेगी।
घर हिला, टूट गए कांच

वहां रहने वाले इमाम अतर और उनका परिवार विस्फोट के बाद से दहशत में है। उस पल को याद कर वे अब भी सिहर जाते हैं। इमाम ने बताया कि तेज धमाके पूरा घर ऐसे हिला, जैसे भूकप आ गया हो। सभी बाहर भागे तो देखा कि कबाडख़ाने से आग की लपटें उठ रही थीं।
टिफिन लेकर निकले थे पिता
घटना स्थल पर पुलिस को एक हाथ और मांस के लोथड़े मिले थे। आशंका जाहिर की गई कि यह हाथ वहां काम करने वाले गौर सिमरिया निवासी भोलाराम भूमिया (48) का है। भोलाराम के बेटे राजा ने पुलिस को बताया कि पिता कबाडख़ाने में गैस कटर चलाने का काम करते थे। रोजाना की तरह गुरुवार सुबह वे बाइक एमपी 20 एनएक्स 0933 से टिफिन लेकर कबाडख़ाने गए थे। यही बाइक विस्फोट के बाद कबाडख़ाने में मिली थी।
Army's bombs
आलीशान घर, पर किराए पर

शमीम इतना शातिर है कि उसे पता था कि उसके काले कारनामों की आंच उसके घर तक भी पहुंच सकती है और प्रशासन उसे गिराने की कार्रवाई कर सकता है, इसलिए उसने सैफ नगर में अपने आलीशान मकान का किरायानामा बनवाकर रखा था। मकान की रजिस्ट्री किसी और के नाम पर है।
दो घरों पर कार्रवाई, विधायक भड़के

पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की टीम ने शुक्रवार सुबह शमीम के भाई सलीम के सैफ नगर स्थित घर पर अवैध रूप से बनाई गई बाउंड्री वॉल व निर्माण को तोडऩे की कार्रवाई की। इसकी जानकारी लगने पर क्षेत्रीय विधायक लखन घनघोरिया ने मौके पर पहुंचकर विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि जिसके गोदाम में विस्फोट हुआ है, उसका घर गिराया जाए, न कि उसके भाई का। टीम ने अशोक नगर में भी शमीम के एक अतिक्रमण को तोड़ा।
अब तक लापता है खलील
आनंद नगर 16 क्वार्टर निवासी खलील भी कबाडख़ाने में ही काम करता था। विस्फोट के बाद से वह लापता है। शुक्रवार को खलील के परिजन भी वहां पहुंचे। लेकिन, देर शाम तक उसका पता नहीं चल सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो