scriptजबलपुर का डुमना एयरपोर्ट इस साल के अंत तक हो जाएगा अपग्रेड, बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी | Aviation Day-Dumna Airport | Patrika News
जबलपुर

जबलपुर का डुमना एयरपोर्ट इस साल के अंत तक हो जाएगा अपग्रेड, बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी

नया एप्रन तैयार होने पर विमानों की पार्किंग के लिए अतिरिक्त जगह भी मिलेगी

जबलपुरAug 19, 2021 / 07:41 pm

reetesh pyasi

dumna.jpg

Dumna airport

जबलपुर। हवाई यातायात के मानचित्र पर डुमना एयरपोर्ट को इस साल के अंत तक नई पहचान मिलने वाली है। हवाई पट्टी का विस्तार कार्य पूरा होने के साथ एयरपोर्ट में कई नई सुविधाओं की शुरुआत होगी। इससे प्रमुख शहरों से बढ़ रहा हवाई संपर्क और मजबूत होगा। फ्लायर्स की संख्या बढ़ती देख निजी विमानन कम्पनियां शहर का रुख कर रही हैं। दो-तीन महीने में दो नई उड़ानों का संचालन और आठ नई उड़ान शुरू करने की घोषणा हो चुकी है। नया एप्रन तैयार होने पर विमानों की पार्किंग के लिए अतिरिक्त जगह मिल जाएगी। इससे कई और प्रमुख शहरों से हवाई संपर्क की राह खुलने की उम्मीद है। नए टर्मिनल भवन में अंतरराष्ट्रीय स्तर की यात्री सुविधाएं होंगी। व्यस्ततम समय में लगभग पांच सौ फ्लायर्स को संभालने की सुविधा होगी।

नई उड़ानों से जागी उम्मीद
केंद्र सरकार में नागर विमानन मंत्री के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यभार सम्भालते ही जबलपुर-सूरत फ्लाइट की शुरुआत हुई। इसके कुछ दिन बाद ही मुंबई, दिल्ली, इंदौर और हैदराबाद के लिए भी नई हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा हुई। इससे अन्य प्रमुख शहरों के लिए भी नई उड़ानें शुरु होने की उम्मीद बढ़ी है। बंद हो चुकी कुछ फ्लाइट्स के रूट पर भी फिर से उड़ानों के शुरू होने की उम्मीद जगी है।
अभी तक सबसे ज्यादा ऑपरेशंस
डुमना एयरपोर्ट से वर्तमान में दो विमानन कम्पनियां हवाई सेवा संचालित कर रही हैं। इनकी लगभग दस फ्लाइट्स उड़ानें सात प्रमुख शहरों तक फ्लायर्स को पहुंचा रही हैं। इनकी उड़ानों को पर्याप्त यात्री मिलने और एयरपोर्ट में नया एप्रन बनाने का काम तेज होने से दूसरी विमानन कंपनियां भी हवाई सेवा शुरू करने में दिलचस्पी ले रही हैं। एक प्रमुख निजी विमानन कंपनी फिर से शहर से नई उड़ानें संचालित करने जा रही है।
अभी इन शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध
नई दिल्ली 04
मुंबई 01
सूरत 01
बिलासपुर 01
पुणे 01
बैंगलूरु 01
हैदराबाद 01

डुमना एयरपोर्ट का विस्तारीकरण कार्य जारी है। इसके पूरा होने पर विमानों की आवाजाही बढ़ेगी। यात्री सुविधाएं भी बढ़ेंगी।
कुसुम दास, डायरेक्टर, डुमना एयरपोर्ट

Home / Jabalpur / जबलपुर का डुमना एयरपोर्ट इस साल के अंत तक हो जाएगा अपग्रेड, बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो