scriptBangali samaj : बंगाली समाज ने की मनसा देवी की उपासना | Bangali samaj : Bangali samaj ne ki devi puja | Patrika News
जबलपुर

Bangali samaj : बंगाली समाज ने की मनसा देवी की उपासना

मूर्ति स्थापित कर किया अनुष्ठान

जबलपुरAug 19, 2019 / 06:15 pm

Sanjay Umrey

Bangali samaj

Bangali samaj

जबलपुर। जबलपुर बंग समाज Bangali samaj के तत्वावधान में रविवार को विजय नगर क्षेत्र के बारात घर में मनसा देवी की मूर्ति स्थापित कर पूजा की गई। बंगाली Bangali samaj कैलेंडर के अनुसार सावन में एक माह तक मनसा देवी का पाठ किया गया और अंतिम दिन धार्मिक अनुष्ठान किया। धार्मिक मान्यता के अनुसार यह उपासना सर्प दोष से मुक्ति के लिए की जाती है। कोलकाता के कारीगरों ने आकर्षक मूर्ति बनायी थी। मनसा देवी के साथ राजा चांद सौदागर और उनके पुत्र लखिंदर की मूर्ति स्थापित की गई थी। संस्कारधानी के बंगाली समाज Bangali samaj के लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित कर मनसा देवी की पूजा की। शाम की संध्या आरती के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। संयोजक सुजीत बैनर्जी ने बताया, शहर में डेढ़ दशक से मनसा देवी की उपासना की जा रही है। बंगाली समाज Bangali samaj में इस पूजा का विशेष महत्व है। इस मौके पर गौरा बैनर्जी, अनुभा रॉय, मधुमिता रॉय, अनु विश्वास, निशा घोष, रोशनी रॉय, नीलिमा चक्रवर्ती, तनु दास, शर्मिला पाल, मीताली मुखर्जी, रूपाली बैनर्जी, तापोष चक्रवर्ती, बीएन रॉय, सुजाय घोष, तापोष दत्ता, अशीष चक्रवर्ती, सुबीर रॉय एवं एसबी पाल उपस्थित थे।
‘संगीत के सात सुरों में निवास करते हैं संत और परमात्मा’
शहर के बराट रोड स्थित नवनिर्मित स्वामी नारायण मंदिर में रविवार को तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का शुभारम्भ हुआ। पहले दिन सत्संग परायण से कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसमें काफी संख्या में भक्त शामिल हुए। दिन में प्रवचन एवं शाम को भजन संध्या आयोजित की गई।
प्रवचन में गायक संत योगी प्रेम स्वामी ने कहा कि संगीत के सात सुरों में संत और परमात्मा का निवास है। उन्होंने सा रे गा मा पा धा नी की व्याख्या करते हुए कहा कि यह सात सुर ही मानव जीवन में सीधे सम्बंध रखते हैं।
उन्होंने अपने प्रवचन में भगवान और संत की महिमा बताते हुए सत्संग और मंदिरों के विशेष प्रभाव के बारे में ज्ञानार्जन कराया। सोमवार को विधि दिवस शाम 6 से 8 बजे तक सत्संग प्रवचन होगा। कार्यक्रम में गुजरात के नवसारी मंदिर के संत पुरुषोत्तम सरल भी शामिल होंगे।
‘उत्तम विकल्प है यज्ञ चिकित्सा’
गायत्री शक्तिपीठ श्रीनाथ की तलैया में रविवार को सदस्यों ने यज्ञ चिकित्सा पर किए गए शोध और उसके फायदे बताए। गायत्री परिवार के प्रकाश मुरजानी, देवेंद्र श्रीवस्तव, मनीष कस्तुरे, डॉ. अमिता सक्सेना, डॉ. वीके पटेल ने बताया कि यज्ञ चिकित्सा का विधिवत प्रयोग किया जाए, तो वर्षा ऋतु में वातावरण में फैले बैक्टीरिया और वायरस से बचाव सम्भव है। गौमय कुंड किट तैयार किया गया है, तो डेंगू-चिकनगुनिया एवं स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव हो सकता है। इसमें गाय के गोबर से दिए जैसे बने यज्ञ कुंड है।
अथर्व वेद यज्ञ
आर्य समाज मंदिर गोरखपुर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंगलवार से अथर्ववेद यज्ञ एवं सत्संग श्रृंखला का शुभारम्भ होगा। दिल्ली से आए वैदिक विद्वान आचार्य भूदेव शास्त्री के सान्निध्य में अनुष्ठान पूर्ण होगा।

Home / Jabalpur / Bangali samaj : बंगाली समाज ने की मनसा देवी की उपासना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो