scriptबरगी डेम लबालब, खोले जाएंगे 7 गेट, इन क्षेत्रों में घोषित हुआ हाई अलर्ट | bargi dame 7 gate opens, high alert declared | Patrika News

बरगी डेम लबालब, खोले जाएंगे 7 गेट, इन क्षेत्रों में घोषित हुआ हाई अलर्ट

locationजबलपुरPublished: Jul 23, 2018 10:20:59 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

झमाझम बारिश से लगातार बढ़ रहा है बांध का जलस्तर

bargi dame

bargi dame

जबलपुर। पिछले करीब 24 घंटो से अंचल में हो रही झमाझम बारिश शहर और गांव तर-बतर हैं। नर्मदा का जल स्तर बढ़ रहा है। संभाग में महानदी, हिरन नदी, गौर नदी, परियट नदी, शेर नदी, शक्कर नदी, सुहार, बेलकुंड समेत अन्य नदियां और छोटे-बड़े नाले उफान पर हैं। जल अधिग्रहण क्षेत्र में हो रही वर्षा की वजह से बरगी डेम भी लबालब हो रहा है। इसमें जुलाई माह की इस समयावधि तक के निर्धारित मापदंड से अधिक पानी एकत्रित हो रहा है। इसी वजह से रानी अवन्ती बाई सागर परियोजना के अधिकारियों ने बरगी डेम के 7 गेटों को खोलने का निर्णय लिया है। ये गेट मंगलवार को खोले जाएंगे। इसको लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं गेटों के खुलने की खबर से लोगों में उत्साह है। कई लोग तो इस नजारे को आंखों में कैद करने के लिए बरगी डेम की सैर की योजना भी बना ली है।

418 मीटर पहुंचा जल स्तर
रानी अवंती बाई सागर परियोजना के अधिकारियों के अनुसार बरगी जलाशय का जलस्तर सोमवार की शाम 6 बजे 418.50 मीटर रिकार्ड किया गया था । इस समय जलाशय में करीब 52 हजार 950 क्यूबिक फिट प्रति सेकंड बर्षा जल प्रवेश कर रहा था। बांध का पूर्ण जलभराव स्तर यानी इसकी जल भराव क्षमता 422. 76 मीटर है । बांध से फिलहाल जल विद्युत उत्पादन सयंत्रों के माध्यम से 3 हजार 710 क्यूबिक फिट पानी छोड़ा जा रहा है ।

1.21 मीटर खुलेंगे गेट
जलाशय के जलस्तर को नियंत्रित करने खोले जा रहे सभी सात गेटों से प्रति सेकंड 49 हजार 265 घनफिट पानी छोड़ा जाएगा । सभी सात गेटों (गेट नम्बर 8 से 14) को औसतन 1.21 मीटर की ऊंचाई तक खोला जाएगा । इनमे से गेट नम्बर 10 , 11 एवं 12 की ऊंचाई डेढ़ मीटर रखी जायेगी जबकि गेट नम्बर 8,9 एवं 13, 14 को एक मीटर की ऊंचाई तक खोला जाएगा।

इन क्षेत्रों में अलर्ट घोषित
कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार बांध के गेट खोलने की सूचना निचले क्षेत्रों से सम्बंधित सभी जिलों को दी जा चुकी है। अलर्ट घोषित करने के साथ उन्होंने निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने की अपील की है और डूब क्षेत्रों में प्रवेश न करने का आग्रह किया है। सूरे ने बताया कि वर्षा की स्थिति और जलाशय में पानी की आवक को देखते हुए बांध से पानी छोडऩे की मात्रा को कभी भी घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है। कार्यपालन यंत्री के अनुसार बरगी बांध से पानी छोड़े जाने से निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है। इनमे जबलपुर, ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, भेड़ाघाट, सिवनी, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, रायसेन, देवास, सिहोर, खंडवा और खरगोन जिले के तटवर्ती क्षेत्र शामिल हैं ।

प्रति सेकेंड 52 हजार 975 क्यूबिक फिट
मंगलवार की शाम 4 बजे बांध के सात गेट खोल दिये जाने के बाद इन गेटों से 49 हजार 265 और जलविद्युत उत्पादन इकाइयों से 3 हजार 710 क्यूबिक फिट तथा कुल मिलाकर प्रति सेकंड 52 हजार 975 क्यूबिक फिट (क्यूसेक) पानी छोड़ा जाएगा। अर्थात जितना पानी जलाशय में प्रवेश कर रहा है, उतना ही पानी गेट एवं जलविद्युत उत्पादन इकाइयों से छोड़ा जाएगा ।

आपदा प्रबंधन दलों को किया अलर्ट
नदी, जलाशयों व अन्य जलस्रोतों में तेजी से बढ़ रहे जल स्तर के मद्देनजर आपदा प्रबंधन दलों को अलर्ट कर दिया गया है। कलेक्ट्रेट के समीप स्थित होमगार्ड मुख्यालय में आपदा प्रबंधन का कं ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां 10-10 गोताखोर व तैराकों की 4 टीम 24 घंटे के लिए तैनात की गई हैं। इसके अलावा बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील स्थल बरगी, ग्वारीघाट, सिंगलदीप पनागर, मझौली व सिहोरा में 10-10 तैराकों की टीम तैनात की गई हैं। प्रत्येक टीम को एक-एक मोटर बोट व 15-15 लाइफ जैकेट दिए गए हैं। कहीं भी बाढ़ के हालात बनने की स्थिति में आपदा प्रबंधन कं ट्रोल रूम में सूचना देने के लिए फोन नंबर (0761-2624850) जारी किया गया है। ये नंबर 24 घंटे एक्टिव रहेगा।

इनका कहना है
बाढ़ के हालात से निबटने के लिए सभी संवेदनशील स्थलों पर गोताखोर व तैराकों की टीम तैनात की गई हैं। इसके अलावा कं ट्रोल रूम का फोन नंबर 24 घंटे एक्टिव रहेगा।
केके डबराल, कं पनी कमांडर, होमगार्ड


जलाशयों की वर्तमान स्थित

बरगी
– 422.76 मीटर अधिकतम क्षमता
– 418.45 मीटर मौजूदा जल स्तर


परियट
– 1390 फीट अधिकतम क्षमता
– 1387 फीट मौजूदा जल स्तर

खंदारी
– 1354 फीट अधिकतम क्षमता
– 1338 फीट मौजूदा जल स्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो