scriptये हैं देश के सबसे बेहतरीन कूल डेस्टिनेशन, समर वेकेशन के लिए अभी करें बुकिंग | Best Summer Holiday Destinations In India, book with special offers | Patrika News
जबलपुर

ये हैं देश के सबसे बेहतरीन कूल डेस्टिनेशन, समर वेकेशन के लिए अभी करें बुकिंग

ज्यादातर लोगों ने करवाई कूल डेस्टिनेशन स्पॉट्स की बुकिंग, इस बार समर वेकेशन हिमालय की सुरम्य-मोहक वादियों के बीच

जबलपुरMar 29, 2019 / 01:35 am

abhishek dixit

MP Tourism

Ministry of Tourism,Bhedaghat,tourism,summer vacation,hill station,hill station of india,bhedaghat in jabalpur,tourist place in india,famous tourist place in india,

जबलपुर. समर वेकेशन सभी के लिए ऐसा वक्त होता है जहां वे हर तरह की टेंशन को भूलकर सिर्फ एंजॉयमेंट पर फोकस करते हैं। इस बीच न ही बच्चों के सेशन की चिंता बच्चों को होती है और न हीं बच्चों को पढ़ाई के पीछे एंजॉयमेंट पर ब्रेक लगाना पड़ता है। वे सब कुछ भूलकर सिर्फ फैमिली के साथ क्वॉलिटी टाइम पर फोकस करते हैं। समर वेकेशन के लिए लोगों की ट्रिप बुकिंग अभी से शुरू हो चुकी है। इसके चलते लोगों ने अलग-अलग जगहों के लिए वेकेशन भी प्लान कर लिया है। शहर में सबसे ज्यादा बुकिंग कूल डेस्टिनेशन के लिए हुई है। इसमें नेशनल और इंटरनेशनल स्पॉट्स शामिल हैं।

जाना चाहते हैं नेचर के करीब
शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिन दूर रहकर अपनों के साथ करीब से कुदरती नजारों को देखना एक अलग ही एहसास कराता है। वहीं बच्चों को पढ़ाई के बोझ से राहत देने के लिए भी प्रकृति के नजारे दवा का काम करते हैं। ऐसे में समर वेकेशंस सबसे अच्छा समय होता है। इसलिए ज्यादातर लोगों ने मनाली, शिमला, धर्मशाला, उत्तराखण्ड, गंगटोक के लिए बुकिंग करवाई है।

लॉन्च किए गए स्पेशल पैकेज
समर वेकेशन को देखते हुए शहर के टूर एंड ट्रेवलर्स कम्पनीज द्वारा कई तरह के स्पेशल पैकेज लॉन्च किए गए हैं। इसमें कुछ टूर एंड ट्रेवलर्स अपने कस्टमर्स को 10 से 15 परसेंट का डिस्काउंट भी दे रहे हैं। उनके मुताबिक इंडियन डेस्टिनेशन के लिए 50 परसेंट और फॉरेन टूर के लिए 20 परसेंट की बुकिंग हुई है। विदेशों में लोगों ने न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और यूएस की सैर का प्लान बनाया हैं।

ऑफबीट डेस्टिनेशन भी बुकिंग कतार में
ऑफलाइन के साथ लोग ऑनलाइन बुकिंग भी करवा रहे हैं, जिसमें उन्हें कई अट्रैक्टिव ऑफर्स भी मिल रहे हैं। इसमें फिक्स टूरिस्ट डेस्टिनेशन के साथ ऑफबीट डेस्टिनेशंस भी लोगों की बुकिंग में शामिल है। इसमें मप्र के पचमढ़ी, केरल के टूरिस्ट स्पॉट्स, उत्तराखंड के चौपाटा और कौसानी, आंधप्रदेश में अंनतगिरी, महाराष्ट्र स्थित चिखलदरा, तमिलनाडू का यरकौड भी बुकिंग कतार में है।

इंडियन डेस्टिनेशन की अधिक बुकिंग
वेकेशन प्लानिंग को लेकर इस बार लोगों की डिमांड इंडियन डेस्टिनेशन के लिए अधिक है। टूर एंड ट्रेवलर्स कम्पनी के अविनाश साहा बताते हैं कि इस बार जानकारी के लिए आने वाले लोग बच्चों को देखते हुए इंडियन डेस्टिनेशन को चुन रहे हैं। उनका कहना है कि इंडियन कल्चर के बारे में वर्तमान में बच्चों को बताना सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है। ऐसे में कश्मीर, शिमला, मनाली और उत्तराखण्ड के अन्य टूरिस्ट प्लेस पर ले जाकर उनका नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं।

टॉप इंडियन डेस्टिनेशन
1. कश्मीर- पहलगाम, गुलमर्ग, डल झील और लेह लद्दाख की सैर।
2. सिक्किम- बर्फ से ढकी चोटियां, स्पार्कलिंग ऑर्केड, जंगल और घाटियों की सैर।
3. मनाली- आइस ट्रैकिंग, पैरा ग्लाइडिंग, राफ्टिंग और एडवेंचर्स गेम्स।
4. ऊटी- खूबसूरत पहाड़ी जगहों में सैर।
5. देहरादून- नेचर के करीब जाने के लिए।
6. शिमला- खूबसूरत घाटियां और गर्मी के राहत।
7. औली- देवभूमि उत्तराखण्ड में एडवेंचरस प्लेस।
8. दार्जिलिंग- चाय बागानों और गहरी घाटियां।

Home / Jabalpur / ये हैं देश के सबसे बेहतरीन कूल डेस्टिनेशन, समर वेकेशन के लिए अभी करें बुकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो