आदिवासी किसानों और छात्रों के लिए जबलपुर के साथ रीवा और महु में खुलेंगे स्पेशल ट्रेनिंग सेंटर

आदिवासी किसानों और छात्रों के लिए जबलपुर के साथ रीवा और महु में खुलेंगे स्पेशल ट्रेनिंग सेंटर
tribal,tribal farmer,tribal students,lok sabha election,lok sabha election results,mp lok sabha election results,lok sabha election 2019 results,

Abhishek Dixit | Updated: 25 May 2019, 07:14:44 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

वीयू ने आदिवासी किसानों और छात्रों के लिए तैयार किया प्लान

जबलपुर. आदिवासी किसानों और छात्रों के लिए वेटरनरी विश्वविद्यालय आधुनिक ट्रेनिंग सेंटर प्रस्तावित करने जा रहा है। जबलपुर सहित रीवा और महू में इसकी स्थापना की जाएगी। कुछ ऐसी ही परियोजनाओं का खाका तैयार कर विश्वविद्यालय प्रशासन ने शासन को भेजा है। करीब 35.38 करोड़ के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो निकट भविष्य में किसानों और छात्र-छात्राओं के लिए बेहतरीन शिक्षा का माहौल तैयार होगा। ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से आधुनिक ट्रेनिंग दी जा सकेगी, वहीं उनके रहने के लिए व्यवस्थाएं उपलब्ध होंगी। जबलपुर, रीवा और महु के लिए इस परियोजना को एक साथ अंजाम दिया जाएगा।

आदिवासी जिले होंगे कवर
ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना से आदिवासी जिले जैसे मंडला, डिंडोरी, सिवनी, झाबुआ को कवर किया जाएगा। इन ट्रेनिंग सेंटरों में आधुनिक मल्टी मीडिया तकनीक उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि किसानों को नए अनुसंधान एवं प्रयोगों की लाइव जानकारी दी जा सके। बताया जाता है जबलपुर के इमलिया प्रक्षेत्र में पहले फार्मर ट्रेनिंग सेंटर को मंजूरी मिल गई है। जबकि, महु और रीवा के लिए अब विवि प्रशासन जोर लगा रहा है।

100 सीटर छात्रावास
बताया जाता है वेटनरी विवि के अधीन आने वाले जबलपुर, रीवा और महु पशु चिकित्सा एवं विज्ञान महाविद्यालय के लिए 100-100 सीटर क्षमता वाले छात्रावासों का निर्माण भी किया जाएगा। दो मंजिला छात्रावासों में 50-50 बैड होंगे। ताकि विभिन्न ट्रेनिंग के दौरान बाहर से आने वाले किसानों और छात्रों के रुकने की व्यवस्था की जा सके। आदिवासी महिलाओं के लिए अलग से छात्रावास का भी प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है।

यह प्रस्ताव शामिल
401 लाख रुपए का फार्मर ट्रेनिंग सेंटर इमलिया में
512.46 लाख रुपए का ट्राइबल फार्मर हॉस्टल महू में
512.46 लाख रुपए का ट्र्रायबल फार्मर हॉस्टल रीवा में
704.35 लाख रुपए का सौ सीटर गल्र्स हॉस्टल महू में
704.35 लाख रुपए का सौ सीटर ट्रायबल गल्र्स हॉस्टल जबलपुर में
704.35 लाख रुपए का ट्रायबल बॉयस हॉस्टल रीवा में

किसानों और आदिवासी छात्रों की पढ़ाई और ट्रेनिंग के लिए हम इंफ्रास्टक्चर तैयार कर रहे हैं। जबलपुर के साथ रीवा और महू के लिए 35 करोड़ की परियोजना पर काम शुरू करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है।
डॉ. पीडी जुयाल, कुलपति वेटरनरी विश्वविद्यालय

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned