scriptस्वच्छता का रिकार्ड: 3 लाख लोगों ने थामी झाडू, सडक़ों पर की सफाई, देखें लाइव वीडियो | big swachhata campaign in Jabalpur | Patrika News
जबलपुर

स्वच्छता का रिकार्ड: 3 लाख लोगों ने थामी झाडू, सडक़ों पर की सफाई, देखें लाइव वीडियो

स्कूल-कॉलेजों और कॉलोनियों में भी गूंजा स्वच्छता का नारा

जबलपुरDec 20, 2018 / 05:39 pm

Premshankar Tiwari

big swachhata campaign in Jabalpur

3 लाख लोगों ने थामी झाडू, सडक़ों पर की सफाई

जबलपुर। शहर का हर गली-कूचा साफ हो। पर्यावरण शुद्ध हो और लोग सेहत मंद रहें। इसी भावना से प्रारंभ हुए स्वच्छ भारत अभियान की अलख गुरुवार को संस्कारधानी में भी जगी। यहां सुबह से कर कॉलोनी बस्ती में स्वच्छता अभियान चलाया गया। किसी ने हाथ में झाडू़ थामी तो किसी ने सडक़ों के किनारे बिखरे कचरे और पॉलीथिन आदि को बीनकर स्वच्छता के महायज्ञ में अपना योगदान दिया। नगर निगम का दावा है कि इस पुण्य अभियान में करीब 3 लाख लोग शामिल हुए। इतने लोगों द्वारा एक साथ की गई इस नेक पहल को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रेकार्ड में भी दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है।

हाथों में झाडू़ लेकर निकले
सहयोगियों की टीम के साथ किसी ने हाथ में झाडू थामी तो कोई खाली थैला व बोरी लेकर सडक़ पर निकल पड़ा। गुरुवार को यह नजारा शहर में हर तरफ दिखाई दिया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित हुए इस कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों के साथ जनप्रतिनिधियों और नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारियों ने भी हिस्सा लिया। अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर सडक़ों, चौराहों, उद्यानों आदि में सफाई की गई। इस दौरान उत्सव जैसा नजारा रहा।

लोगों को दिलाई शपथ
स्वच्छता अभियान के दौरान जहां-तहां एकत्रित होकर लोगों को शपथ भी दिलाई गई कि वे शहर में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। जिस स्थान पर रहते हैं यह ध्यान रखें कि कहीं भी कूड़ा कचरा ना फैले और कचरे वाली गाड़ी में कचरा डाले डस्टबिन में ही कचरा डाला जाए, जिससे कि जबलपुर को साफ सुथरा और स्वच्छता के मामले में नंबर वन बनाया जा सके। मदन महल स्टेशन के समीप आयोजित किए गए कार्यक्रम में रेलवे के अधिकारियों ने भी सहभागिता की। सभी ने स्वच्छता के संदेश हो आत्मसात करने का संकल्प भी दोहराया।

शिक्षा के गलियारे जगमग
अभियान के तहत गुरुवार को शिक्षा के गलियारों में भी स्वच्छता का संदेश गूंजा। स्कूल-कॉलेजों में शिक्षकों छात्र-छात्राओं ने मिलकर सफाई का बीणा उठाया। स्वच्छता अभियान के तहत शासकीय महाकोशल कॉलेज में छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया तो वहीं केसरवानी महाविद्यालय में भी स्वच्छता की अलख जगी। इस दौरान छात्र छात्राओं सहित बड़ी संख्या में प्राध्यापकों कर्मचारियों ने भी सफाई में अपना अमूल्य योगदान दिया। केसरवानी कॉलेज में डॉ. दीक्षित डॉ आशुतोष बाजपाई के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने परिसर में सफाई की। वहीं महाकोशल कॉलेज में प्राचार्य डॉ. आर सैमुअल, डॉ. रश्मि टंडन, डॉ अरुण शुक्ला के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान प्रियंका सिंह, सुमित, अल्ताफ, मोहित समेत अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो