scriptभाजपा में गाइड लाइन दरकिनार, चहेतों, बाहरी को दिया टिकट, बगावत भी शुरू | bjp Guide line bypassed away, tickets given to friends, outsiders | Patrika News
जबलपुर

भाजपा में गाइड लाइन दरकिनार, चहेतों, बाहरी को दिया टिकट, बगावत भी शुरू

भाजपा में गाइड लाइन दरकिनार, चहेतों, बाहरी को दिया टिकट, बगावत भी शुरू
 

जबलपुरJun 18, 2022 / 10:37 am

Lalit kostha

जबलपुर। नगर निकाय चुनाव में नामांकन करने की आखिरी तारीख के एक दिन पहले शुक्रवार को भाजपा और कांग्रेस ने भारी कशमकश के बीच उम्मीदवारों की सूची आखिरकार जारी कर दी। दोनों ही दल पार्टी में असंतोष रोकने के लिए टिकट वितरण में देरी कर रहे थे। लेकिन, घोषणा के बाद दोनों के दावेदारों में नाराजगी है। भाजपा ने सभी 79 वार्ड के टिकट घोषित किए। कांग्रेस ने 78 वार्डो के उम्मीदवारों की सूची जारी की है। दोनों ही दलों के टिकट वितरण में महिला नेत्रियों में नाराजगी है। आरोप है कि आधी आवादी को टिकट देने के लिए आरक्षण दिया गया। लेकिन, अधिकतर स्थानों पर महिला आरक्षित टिकटों पर पार्टी नेतााओं की पत्नियों व परिवार की सदस्यों को ही टिकट थमा दिया गया है। इसके अलावा जो जिस वार्ड का है, उस वार्ड के दावेदारों को टिकट नहीं दिया गया। भाजपा में अग्रसेन वार्ड का टिकट बदलने को लेकर भी असंतोष गहरा गया है।

 

दूसरे वार्ड के उम्मीदवारों को भी टिकट दिया, नेताओं के परिवार को भी मिले टिकट
भाजपा ने अपने ही नियमों पर चलाई कैची
भाजपा के पार्षद उम्मीदवारों की सूची लम्बे इंतजार के बाद जारी हुई, तो कई ऐसे नामों पर भी मुहर लगी, जो रेस में नहीं थे। कई ऐसे नाम कट गए जो चर्चा में थे। पार्टी की गाइड लाइन दरकिनार हो गई। जो जिस वार्ड का है उस वार्ड से टिकट का फार्मूला फेल हो गया। अग्रसेन वार्ड में तो टिकट घोषित करने के तीन घंटे बाद बदल दी गई। वहीं नेतापुत्र सहित नेताओं की पत्नियों व परिवार के सदस्यों को भी टिकट दिए गए। महिलाओं के लिए आरक्षित वार्ड में महिला नेत्रियों को टिकट नहीं दिए जाने पर महिला उम्मीदवारों में नाराजगी है। पार्टी सूत्रों के अनुसार मुख्यालय से आई गाइड लाइन पर लम्बे समय से रार रही। एक ओर पार्टी की ओर से किसी भी वार्ड में बाहरी उम्मीदवार को टिकट नहीं देने की गाइड लाइन थी परंतु अपील समिति ने ही इस गाइड लाइन को दरकिनार कर दिया।

 

bjp_001.jpg

नाम कटने के बाद फिर जुड़ा
मध्य विधानसभा के महाराजा अग्रसेन वार्ड से पहले कमलेश अग्रवाल का नाम चर्चा में था। लेकिन पार्टी ने जो सूची जारी की थी उसमें समर्थ तिवारी को उम्मीदवार बनाया था। समर्थ उसी वार्ड के निवासी हैं। तीन घंटों बाद ही पार्टी की अपील समिति ने समर्थ का टिकट काट दिया। अपील समिति ने जो संशोधन किया उसमें केंट विधानसभा के अंतगर्त रहने वाले महापौर की दौड़ में शामिल रहे कमलेश अग्रवाल को यहां से टिकट दिया गया। टिकट बदलने के बाद विरोध भी हुआ।

पार्टी के वरिष्ठ नेता इस पर कोई जवाब भी नहीं दे सके। विरोध के बाद भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड से बाहरी उम्मीदवार, चितरंजन वार्ड से भी बाहरी उम्मीदवार को टिकट दिया गया। उधर पूर्व विधानसभा से पूर्व विधायक अंचल सोनकर के पुत्र को टिकट दिया गया। केंट विधानसभा के सिविल लाइंस निवासी जय सचदेवा को पूर्व विधानसभा की द्वारका प्रसाद मिश्र वार्ड से टिकट दिया गया है। आधा दर्जन वार्ड ऐसे थे जहां पर महिला मोर्चा के माध्यम से राजनीति करने वाली नेत्रियां टिकट की दौड़ में थी और उनकी उम्मीद टूट गई।

कुछ वार्डो में नए चेहरों को मौका
चुनाव में लगभग 15 फीसदी ऐसे युवा चेहरे हैं जो पहली बार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से अधिकांश अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता व युवा मोर्चा में रह चुके हैं। वहीं कई वार्डों में नए चेहरे भी हैं।

Home / Jabalpur / भाजपा में गाइड लाइन दरकिनार, चहेतों, बाहरी को दिया टिकट, बगावत भी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो