script#eticket ई-टिकट की कालाबाजारी जोरों पर, 500 रुपए तक है कमीशन | black marketing of e-tickets | Patrika News
जबलपुर

#eticket ई-टिकट की कालाबाजारी जोरों पर, 500 रुपए तक है कमीशन

हाल ही में पकड़े गए मामले

जबलपुरNov 02, 2019 / 07:33 pm

virendra rajak

irctc, food packet, base kitchen

irctc, food packet, base kitchen

जबलपुर. फर्जी आईडी और ई-मेल के जरिए इ-टिकट बनाने का फर्जीवाड़ा शहर में बड़े पैमाने पर चल रहा है। एजेंट टिकट बुक कराने वालों से प्रति टिकट 100 से 500 रुपए तक कमीशन ले रहे हैं। कुछ एजेंट्स ऐसे भी हैं, जो पहले से अधिकतर ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग कर मनमाने कमीशन पर बेच रहे हैं। यह धंधा शहर में और कहां-कहां संचालित हो रहा है और इसके पीछे कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसकी जानकारी आईआरसीटीसी से आरपीएफ ने मांगी है।
सूत्रों की माने तो आरपीएफ की टीम ने दिल्ली स्थित आईआरसीटीसी के हेड क्वार्टर को हाल ही में की गई कार्रवाईयों की जानकारी देने के साथ ही यह जानकारी मांगी है। ऐसा माना जा रहा है कि दो से तीन दिन के भीतर यह जानकारियां मिल सकती हैं। जिसके बाद इस धंधे में शामिल कई और आरोपितों के नामों का खुलासा हो सकता है।
ऐसे तय होता है कमीशन
आरपीएफ को जानकारी मिली है कि यात्रियों से ज्यादा से ज्यादा रकम ऐंठने के लिए एजेंट ट्रेनों की दूरी, उनकी वेटिंग लिस्ट, बुकिंग समेत अन्य चीजों पर अलग-अलग कमीशन ले रहे हैं। कभी सफर की दूरी तो कभी ट्रेनों में वेटिंग के आधार पर कमीशन तय होता है। इ-टिकट किसी भी कोटे से कन्फर्म नहीं होती, इसके बावजूद एजेंट यात्रियों को टिकट कन्फर्म कराने का झांसा देकर अतिरिक्त भुगतान ले रहे हैं।
मुख्य बाजार से गली मोहल्लों तक धंधा
आरोपितों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि फर्जी इ-मेल और आइडी के जरिए इ-टिकट बनाने और उसमें मुनाफाखोरी का धंधा शहर के मुख्य बाजारों से लेकर गली मोहल्लों तक फल-फूल रहा है। इस गोरखधंधे में शामिल लोगों की संख्या करीब दो से पांच हजार के बीच बताई जा रही है।
थानों को भेजेंगे जानकारी
आरपीएफ के सूत्रों की माने तो आइआरसीटीसी भी इसके लिए सख्त हो गया है। वह मंडल स्तर पर यह डाटा तैयार कर रहा है। जल्द ही यह जानकारी सभी मंडलों के आरपीएफ पोस्ट और थानों को भेजी जाएगी।
गोपनीय तरीके से जुटा रहे जानकारी
जानकारी के अनुसार आरपीएफ की एक टीम सादे कपड़ो में शहर में तफरीह कर रही है। यह टीम उन लोगों का पता लगा रही है, जो यह गोरखधंधा कर रहे हैं।
वर्जन
आईआरसीटीसी की आड़ में अवैध रूप से ई टिकट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। शहर में कई और स्थानों में ऐसे सेंटर चलने की जानकाीर सामने आई है। तस्दीक कर कार्रवाई की जाएगी।
वीरेन्द्र सिंह, पोस्ट इंचार्ज, आरपीएफ

Home / Jabalpur / #eticket ई-टिकट की कालाबाजारी जोरों पर, 500 रुपए तक है कमीशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो