scriptजादुई हैं ये लाल दाने, शरीर में बढ़ जाता है इतना खून कि संभाल नहीं पाओगे | blood badhane ke upay | Patrika News
जबलपुर

जादुई हैं ये लाल दाने, शरीर में बढ़ जाता है इतना खून कि संभाल नहीं पाओगे

जादुई हैं ये लाल दाने, शरीर में बढ़ जाता है इतना खून कि संभाल नहीं पाओगे

जबलपुरJan 14, 2019 / 03:48 pm

Lalit kostha

You will be stunned to see this unique way of paying tribute to the martyred soldiers.

You will be stunned to see this unique way of paying tribute to the martyred soldiers.

जबलपुर। महिलाओं में अक्सर खून की कमी होती है। ऐसे में उनका हीमोग्लोबिन कम हो जाता है। ये समस्या अक्सर खान पान की कमी से होती है। खून की कमी पूरी करने के लिए लोग बहुत से उपाए करते हैं फिर भी कई बार उनका परिणाम सकारात्मक नहीं आता है। ऐसे में वैद्य नवीन नायक बता रहे हैं देसी इलाज जो खून की कमी को दूर तो करेंगे ही, साथ ही सेहत भी बनाएंगे। जाने क्या खाएं खून बढाने के लिए।

इनसे बढ़ेगा आपकी बॉडी में खून

चुकंदर
चुकंदर में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। प्रतिदिन चुकंदर का जूस पीने से शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है, जो ख़ून बढ़ाने में मदद करता है। चुकंदर को सलाद की तरह या इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।
खजूर
खजूर में विटामिन सी होता है, जो हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में अहम भूमिका निभाता है। दो खजूर लें और उन्हें एक कप उबाले हुए दूध में रातभर भिगोकर रखें। सुबह खाली पेट दूध-खजूर खा लें।

अनार
विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को सुधारता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। एक कप अनार दाने के जूस में चुटकीभर दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर ब्रेकफास्ट में नियमित रूप से लें।
केला
केले में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो ख़ून में हीमोग्लोबिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। पके हुए केले में थोड़ा-सा शहद मिलाकर दिन में दो बार खाएं।
हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे-मेथी, लेट्यूस, ब्रोकली आदि आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं। ये विटामिन बी12, फॉलिक एसिड और अन्य ऊर्जा देनेवाले न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो एनीमिया से लडऩे में हमारी मदद करते हैं। आप हरी सब्जियों का जूस बनाकर भी पी सकते हैं या फिर उन्हें पकाकर खाएं।

Home / Jabalpur / जादुई हैं ये लाल दाने, शरीर में बढ़ जाता है इतना खून कि संभाल नहीं पाओगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो