scriptबारूद जैसे ब्लास्ट हो रही हैं कारें, लोगों में दहशत | bomb blast in car | Patrika News
जबलपुर

बारूद जैसे ब्लास्ट हो रही हैं कारें, लोगों में दहशत

बारूद जैसे ब्लास्ट हो रही हैं कारें, लोगों में दहशत
 

जबलपुरJun 10, 2018 / 10:22 am

Lalit kostha

bomb blast in car

bomb blast in car

जबलपुर. गर्मी ने कार मालिकों की भी परेशानी बढ़ा दी है। हाल ही में एेसे कई मामले सामने आए, जिनमें अचानक कार में आग भड़क उठी और कार जलकर खाक हो गई। चालकों की जान भी बाल-बाल बची। कारों में आग लगने के पीछे की मुख्य वजह कार की वायरिंग में शार्ट सर्किट है। हाल ही में हुई घटनाओं के बाद जब मैकेनिक्स और इंजीनियर्स ने उनकी जांच की, तो यही वजह निकलकर सामने आई।

शार्ट सर्किट समेत कई कारण, ‘बारूद’ की तरह भभक रहीं हैं कार

तापमान है कारण
मोटर मैकेनिक मन्नू ने बताया कि कई कारों में लगने वाले वायर पतले होते हैं। टेम्प्रेचर के साथ बोनट गर्म होता है। इसका असर वायर की प्लास्टिक पर पड़ता है और वह पिघल जाती है। इसके बाद यदि वह दूसरे वायर के संपर्क में आए, तो स्पार्र्किंग होने लगती है और इंजन पर पडी डीजल या पेट्रोल की परत में आग लग जाती है। इंजन में आग लगने से कार के भीतर का हिस्सा तेजी से प्रभावित होता है, क्योंकि वायरों के जरिए आग तत्काल कार के भीतर पहुंच जाती है।
केस 01 स्थान : सूपाताल
विवरण : जसूजा सिटी निवासी गुरमीत सिंह की कार एमपी २० एफए १३६३ में अचानक आग भड़क उठी। जैसे-तैसे गुरमीत ने कार रोकी और उतरकर जान बचाई। घटना में कार पूरी तरह से जलकर खाक हो गई।
केस ०2 स्थान : उखरी रोड
विवरण : सड़क किनारे खड़ी एक कार में अचानक आग भड़क उठी थी। आग एक घर के बरामदे में खड़ी थी। आग कैसे लगी आज तक इसका खुलासा नहीं हो सका है। हालांकि, जानकारों का कहना है कि वायर से आग लगी होगी।

इन कारणों के कारण हादसे
परफ्यूम : परफ्यूम को कार की सुगंध के लिए लगाया जाता है, लेकिन हवा के साथ घुलने वाले इसके रसायन आग भड़का सकते हैं। कई बार कार में परफ्यूम की सुगंध फैली होती है, इसी दौरान यदि कोई चिंगारी उसके संपर्क मे आ जाए, तो आग भड़क उठती है।
कार में रखा ज्वलनीशल पदार्थ : कई बार कार में ज्वलनशील पदार्थ जैसे माचिस, कागज, टीशू पेपर आदि रखे होते हैं। अधिक तापमान के कारण जब ये धूप के संपर्क में आते हैं, तो इनमें आग लगने की संभावना तापमान के साथ बढ़ती जाती है।
हीटर का गर्म होना : जब एसी चलाया जाता है, तो मशीन गर्म होती है। इसका असर हीटर पर भी पड़ता है। एेसे में हीटर पाइप के पास यदि टीशू पेपर या कागज रखा हो, तो आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।
गैस किट : कई कारों मंे गैस किट लगी होती है। इनमें चालकों द्वारा एलपीजी डलवाई जाती है। यदि यह लीक हो जाए, तो कार में आग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

बैटरी या हार्न में स्पार्र्किंग : कई बार बैटरी या हार्न में तार सही ढंग से न जुड़े होने के कारण उनमें स्पार्र्किंग होती है। जिस कारण आग लग जाती है।
इंजन पर जमी परत : इंजन में डीजल या पेट्रोल लीक होता है, तो उसकी एक परत मिट्टी के साथ इंजन पर जम जाती है। एेसे में यदि इसे चिंगारी भी मिले, तो वह बड़ी आग का रूप ले लेती है।

बचाव के लिए ये करें
अधिक तापमान होने पर कार को छांव में खड़ा करें।
यदि आवश्यक न हो तो अधिक तापमान में कार को न ढंके।
कार में परफ्यूम का प्रयोग लगातार न करें।
माचिस, टीशू पेपर, कपड़ा आदि न रखें।
कार की वायरिंग की समय-समय पर जांच कराएं।
एसी व हीटर की नियमित जांच कराएं।
इंजन के ऊपरी हिस्से की साफ-सफाई करते रहें।
कार का कांच हमेशा थोड़ा खुला छोड़ दें।
कार में हमेशा फायर फाइटर के उपकरण रखें।

Home / Jabalpur / बारूद जैसे ब्लास्ट हो रही हैं कारें, लोगों में दहशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो