scriptएमएससी और इंजीनियर चला रहे थे तीन साल से ‘ठगी की साइट’ | cheating:MSc and Engineer were running 'marriage site' for three years | Patrika News
जबलपुर

एमएससी और इंजीनियर चला रहे थे तीन साल से ‘ठगी की साइट’

cheating:मैट्रीमोनियल साइट बनाकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का मामला-देश के कई प्रांतों में दर्ज हैं ठगी के मामले

जबलपुरSep 16, 2019 / 12:07 pm

santosh singh

marriage cheating

marriage cheating

जबलपुर. मैट्रीमोनियल साइट बनाकर देशभर में ठगी (cheating) करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का सरगना एमएससी (MSc) पास है। नौकरी नहीं मिली तो वह हनोदा दुर्ग निवासी राजेश जांगड़े के साथ मिलकर शादी के नाम पर लोगों से ठगी का फर्जीवाड़ा शुरू किया। राजेश ने आईटी से इंजीनियरिंग (Engineer) की पढ़ाई की है। उसे नौकरी करने के बजाय एक ही ग्राहक को फंसा कर लाखों का वारा-न्यारा करना अधिक रास आया। दोनों तीन साल से ठगी का यह नेटवर्क चला रहे थे। पीडि़तों ने कई राज्यों के अलग-अलग शहरों में गिरोह के खिलाफ मामले दर्ज कराए हैं। गिरोह के चार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद दूसरे राज्यों की पुलिस भी पूछताछ की तैयारी में है।
तीन वर्ष से चल रहा था खेल
स्टेट साइबर सेल के हत्थे चढ़े गिरोह के चार गुर्गों से कई चौंकाने वाली जानकारी मिली है। भिलाई निवासी गिरोह के सरगना ने 2017 में मैट्रीमोनियल साइट का कार्यालय अपने शहर में खोला था। वहां उसने कुछ दिन काम किया। इसके बाद राजनांदगांव को नया ठिकाना बनाया। उसने कॉल सेंटर के नाम पर स्मार्ट युवक-युवतियों का इंटरव्यू कॉल किया।

marriage site
IMAGE CREDIT: patrika

बायोडाटा देने वाली युवतियों के फोटो का दुरुपयोग
युवतियों से फोटो और बायोडाटा जमा कराया। बाद में इस बायोडाटा का दुरुपयोग मैट्रीमोनियल साइट में किया। ग्राहकों को इन युवतियों के फोटो भेज कर झांसे में फंसाया जाता था। गिरोह की युवतियां अलग-अलग नामों से ग्राहकों को ब्लैकमेल करती थीं। इंजीनियर राजेश तकनीकी रूप से एक्सपर्ट है। वह इन युवतियों के आधार कार्ड सहित अन्य फर्जी दस्तावेज बनाता था।
ये है मामला
गुप्तेश्वर निवासी किराना स्टोर संचालक संजय सिंह की शिकायत पर स्टेट साइबर सेल ने छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में दबिश देकर दो युवतियों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में मैट्रीमोनियल साइट के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। बिहार के भागलपुर और यूपी के मुजफ्फरनगर में भी गिरोह का कार्यालय है। वहां शादी के लिए पंजीयन कराने वाले ग्राहकों को भी राजनांदगांव की युवतियों से ब्लैकमेल कराया जाता था। गिरोह देशभर में अब तक 150 से अधिक लोगों को चपत लगा चुका है। यूपी और बिहार की पुलिस भी स्टेट साइबर सेल के सम्पर्क में है।

 

Home / Jabalpur / एमएससी और इंजीनियर चला रहे थे तीन साल से ‘ठगी की साइट’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो