scriptIAS Officer ने कहा- ज्यादा पढ़ाई जरूरी नहीं | Civil Services Exams Tips | Patrika News
जबलपुर

IAS Officer ने कहा- ज्यादा पढ़ाई जरूरी नहीं

सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे युवाओं ने कलेक्ट्रेट में आईएएस अधिकारियों से पूछे सवाल , प्रशिक्षु आईएएस एसडीएम गुप्ता ने सिविल सर्विसेस परीक्षा की त

जबलपुरOct 29, 2017 / 09:18 am

deepak deewan

Civil Services Exams Tips

Civil Services Exams Tips

जबलपुर। सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी में लगे युवाओं के लिए यह दिन बड़ा अहम था। वे जिस कैरियर को अपनाना चाहते हैं, जिस पोस्ट पर चुने जाने का ख्वाब देख रहे हैं वे ही लोग उनके रूबरू थे। देश की इस सबसे कठिन परीक्षा की चुनौती को पार करने के लिए इन युवाओं को परीक्षा पास कर चुके अफसरों ने ही तरीके बताए। आईएएस अधिकारियों की दी गई टिप्स की कितनी अहमियत है यह बात भी सामने आई जब युवाओं ने कहा, हमें अब खुद में ज्यादा आत्म विश्वास आया लग रहा है। सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में आईएएस अधिकारियों से सवाल पूछे।
अफसर बने ट्यूटर
शहर के निजी प्रशिक्षण संस्थान में अध्ययन कर रहे लगभग २०० छात्र-छात्राओं ने अपर कलेक्टर छोटे सिंह व प्रशिक्षु आईएएस एसडीएम अंशुल गुप्ता से परीक्षा की तैयारी से सम्बंधित प्रश्न किए। सभी ने कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में अन्य अधिकारियों के कक्ष में जाकर उनकी कार्यप्रणाली को भी समझा। सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में इन आईएएस अधिकारियों से ढेरों सवाल पूछे। दरअसल उस समय ये आईएएस अफसर मानो ट्यूटर की भूमिका में आ गए थे। युवाओं ने इन अफसरों से पूछा- प्राथमिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें? मुख्य परीक्षा के लिए पठन सामग्री क्या होनी चाहिए? निबंध कैसे लिखें, सफलता पाने के लिए प्रतिदिन कितने घंटे पढ़ाई करना जरूरी है।

आठ घंटे का अध्ययन पर्याप्त
खुद भी इस कठिन परीक्षा से जूझ चुकीं प्रशिक्षु आईएएस एसडीएम गुप्ता ने युवाओं क ो सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी से सम्बंधित महत्वपूर्ण टिप्स दिए। युवाओं क ो उन्होंने अपना ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने कहा, सफलता पाने के लिए १५-१६ घंटे किताब लेकर बैठना जरूरी नहीं है। यदि आप ८ घंटे भी ध्यान लगाकर पढ़ते हैं तो पर्याप्त है। उन्होंंने निबंध लेखन व परीक्षा की तैयारी के सम्बंध में भी युवाओं का मार्गदर्शन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो