scriptमप्र की इस यूनिवर्सिटी में पैसे देकर हो सकते हैं पास, पा सकते हैं मनचाहे नंबर और ग्रेड! | college student want any degree with top grade.contact this university | Patrika News
जबलपुर

मप्र की इस यूनिवर्सिटी में पैसे देकर हो सकते हैं पास, पा सकते हैं मनचाहे नंबर और ग्रेड!

मप्र की इस यूनिवर्सिटी में पैसे देकर हो सकते हैं पास, पा सकते हैं मनचाहे नंबर और ग्रेड!
 

जबलपुरFeb 13, 2020 / 11:43 am

Lalit kostha

degree.png

मप्र की इस यूनिवर्सिटी में पैसे देकर हो सकते हैं पास

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में दस्तावेजों के आवेदन, छात्रवृत्ति या फिर परीक्षा में पास कराने, मार्कशीट, डिग्री आदि के लिए विद्यार्थियों से वसूली की जा रही है। उधर, विवि प्रशासन वसूली करने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। शिकायतों को अम्बार लगा, तो विवि प्रशासन ने पसिर में छात्रों को सावधान करने के लिए दीवारों पर होर्डिंग्स टंगवा दिए हैं। इसकी शुरुआत प्रमुख डीलिंग सेक्शन के साथ कर दी गई है।

प्रशासन नहीं कर रहा कोई कार्रवाई, विद्यार्थियों से ही कहा- खुद रहो सचेत
रादुविवि में पैसों के बल पर चल रहा फेल-पास कराने का खेल!

 

Once again deputation came RDVV disputes

नकद भुगतान की व्यवस्था नहीं
सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, महाविद्यालयों को सूचित किया जा रहा है कि विवि के निर्धारित समस्त शुल्क ऑनलाइन, बैंक चालान तथा विवि के कैश विभाग में एटीएम कार्ड से किए जाते हैं। किसी भी कार्य के लिए नकद राशि का भुगतान नहीं किया जाए।

इन जगह को किया चिह्नित
विवि प्रशासन ने कला भवन स्थित ऑनलाइन सेंटर के पास एक होर्डिग लगाया है। परीक्षा सेक्शन, गोपनीय सेक्शन, प्रशासनिक कार्यालय बैंक के पास होर्डिंग लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा कैंटीन तथा कुछ मार्ग पर भी सूचना फलक लगवाने का निर्णय लिया गया है।

 

ऐसे समझें पूरा सच
मामला-1
एक साल पूर्व इलाहाबाद निवासी एक महिला से विवि के एक कर्मचारी ने एलएलबी में पास कराने को लेकर करीब 40 हजार रुपए ऐंठ लिए थे। महिला के विवि में हंगामा किए जाने के बाद कथित कर्मचारी ने राशि वापस की। इसमें दो कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध पाई गई।

मामला-2
करीब 9 माह पूर्व विवि परिसर में एक छात्र को रोता हुआ देखकर कुलपति ने जानकारी ली। छात्र ने कहा कि विवि के एक कर्मचारी ने 2500 रुपए ले लिए, लेकिन परीक्षा से जुड़ा काम नहीं हुआ। कुलपति ने उक्त कर्मचारी को पकड़ा, रुपए दिलाए और कड़ी कार्रवाई की।

मामला-3
बीबीए प्रथम सेमेस्टर, बीए छठवां सेमेस्टर के दो छात्र एक विषय में फेल हो गए थे। इन छात्रों से पास कराने के नाम पर 12 हजार एवं 11 हजार की राशि एक छात्रावासी छात्र ने वसूल ली। रिजल्ट आने पर अंक नहीं बढ़े और पीडि़त छात्रों ने विवि प्रशासन से इसकी शिकायत कर दी।


विश्वविद्यालय में सभी काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं। राशि से जुड़ा भुगतान एटीएम के माध्यम से होता है। बाहर से आने वाले छात्रों और अभिभावकों कोई गुमराह न करे, इसके लिए इस तरह का निर्णय लिया गया है। यदि कोई गड़बड़ी कर रहा है तो सीधे मिल सकता है।
– प्रो. कपिलदेव मिश्र, कुलपति रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो