scriptफिर दिखा बेरोजगारों के साथ क्रूर मजाक, हर बार आसानी से जेब पर डाका डाल जाते हैं ये लोग | company ran away with millions | Patrika News
जबलपुर

फिर दिखा बेरोजगारों के साथ क्रूर मजाक, हर बार आसानी से जेब पर डाका डाल जाते हैं ये लोग

जबलपुर में ब्रेल लिपि पर किताब तैयार कराने वाली कम्पनी लाखों हड़प कर भागी, जमा हुए हजारों लोग
 

जबलपुरDec 15, 2020 / 07:14 pm

shyam bihari

फिर दिखा बेरोजगारों के साथ क्रूर मजाक, हर बार आसानी से जेब पर डाका डाल जाते हैं ये लोग

fraud-jabalpur

जबलपुर। बेरोजगारों की कमजोरी का फायदा उठाकर एक बार फिर जबलपुर शहर में एक फर्जी कंपनी ने सौकड़ों लोगों को लाखों का चूना लगा दिया। जबलपुर शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में उखरी तिराहा के पास एक बुक पब्लिकेशन कंपनी का कार्यालय बंद होने और संचालक के हजारों लोगों के रुपए लेकर भागने की सूचना फैलने पर अचानक हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। कम्पनी में निवेश करने वाले पुरुष, महिला, युवक-युवतियों ने कार्यालय घेर लिया। पुलिस को व्यवस्था सम्भालने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। इससे आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। भीड़ को खदेड़कर तितर-बितर किया। इस दौरान एक युवती घायल हो गई। मौके पर पहुंच पुलिस अधिकारियों ने रुपए निवेश करनेवालों को पब्लिकेशन कंपनी के कामकाज के जांच करके उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। उसके बाद लोग शांत हुए।

उखरी तिराहे पर जबलपुर पब्लिकेशन का कार्यालय है। पब्लिकेशन के नाम से दो महीने पहले शहर में घर बैठे चार हजार रुपए कमाने का ऑफर वाला पर्चा बंटवाया गया था। इसे पढ़कर कई लोग पब्लिकेशन से जुड़े। इन्हें बताया गया कि पब्लिकेशन की ओर से ब्रेल लिपी में किताबें तैयार की जा रही हैं। ढाई हजार रुपए जमा करने पर पब्लिकेशन की ओर से सौ पेज का किट दिया जाएगा। इन किताबों में निर्धारित आकार में अक्षर लिखकर लाने पर 15 दिन बाद चार हजार रुपए दिए जाएंगे। यदि कोई किसी और व्यक्ति को जोड़ेगा तो उसे पांच सौ रुपए का कमीशन भी मिलेगा। इस ऑफर के लालच में आकर कई लोगों ने पब्लिकेशन ज्वाइन कर लिया। हजारों की संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियों और महिलाओं ने पब्लिकेशन से जुड़कर फायदा कमाने के लिए ढाई-ढाई हजार रुपए जमा किए। सोमवार रात को सूचना फैल गई कि पब्लिकेशन कंपनी फर्जी है। लोगों के रुपए लेकर पब्लिकेशन कंपनी के भागने की सूचना पाकर ढाई-ढाई हजार रुपए जमा करने वाले हजारों लोग उखरी तिराहा के पास स्थित पब्लिकेशन कार्यालय के सामने सड़क पर जमा हो गए। पब्लिकेशन कार्यालय में ढाई हजार रुपए जमा करने वाली कुछ महिलाओं ने बताया कि कंपनी वालों ने दृष्टिहीनों के लिए उपन्यास लिखने की जानकारी दी थी। ढाई हजार रुपए जमा करने पर ज्वाइनिंग नंबर की रसीद के साथ सौ पेज का किट देते थे। ऐसे करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों का रुपया पब्लिकेशन कंपनी में जमा होने की बात सामने आयी है। पुलिस ने लोगों की शिकायत पर पब्लिकेशन कंपनी के कामकाज को लेकर जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कंपनी का संचालक शानू है। पुलिस अधिकारियों ने फोन पर संचालक से बातचीत की। उसने सतना में होने और जबलपुर आने की जानकारी दी है। पुलिस ने हंगामे के बाद पब्लिेशन कार्यालय के दो कर्मियों को बुलाया। कुछ लोगों के जमा रुपए वापस कराए।

Home / Jabalpur / फिर दिखा बेरोजगारों के साथ क्रूर मजाक, हर बार आसानी से जेब पर डाका डाल जाते हैं ये लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो