script40 दिन में 15 हत्या, इतनी ही लूट, अपराधियों पर नकेल नहीं लगा पा रही पुलिस | Crime graph increases in Jabalpur district, criminals are not curbed | Patrika News
जबलपुर

40 दिन में 15 हत्या, इतनी ही लूट, अपराधियों पर नकेल नहीं लगा पा रही पुलिस

जबलपुर जिले में अपराध का ग्राफ बढ़ा, अपराधियों पर अंकुश नहीं

जबलपुरOct 11, 2020 / 11:35 pm

santosh singh

murder2.jpg

murder

जबलपुर. जिले में अपराध बेतहाशा हो रहे हैं। पिछले 40 दिनों में 15 हत्या और इतनी ही लूट की वारदातें सामने आईं। महिला अपराध का आलम ये है कि दो वर्षीय बच्ची से लेकर 64 वर्षीय वृद्धा तक भी सुरक्षित नहीं हैं। झपट्टा मार लुटेरे कहीं भी वारदात को अंजाम दे दे रहे हैं। पुलिस पिछले वर्ष के आंकड़ों की तुलना में कम अपराध का हवाला दे सकती है, लेकिन ये तस्वीर इस कारण डरावनी है कि लॉकडाउन के दो महीने में अपराध नहीं हुए थे। अनलॉक के बाद अपराधियों पर पुलिस का नियंत्रण नहीं है।
न्यूज फैक्ट-
श्रेणी-01 जनवरी से 31 मार्च-01 अप्रैल से 10 अक्टूबर
हत्या-16-48
हत्या प्रयास-30-67
लूट-15-37
गृहभेदन-85-164
चोरी-60-115
वाहन चोरी-166-182
बलात्कार-53-118
छेड़छाड़-89-129
अपहरण-113-126

crime_scene.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

पांच आईपीएस, फिर भी कानून व्यवस्था खराब-
जिले में खराब कानून व्यवस्था की ये स्थिति तब है, जब पांच-पांच आइपीएस अलग-अलग जिम्मेदारी सम्भाल रहे हैं। एसपी के अलावा शहर की कमान दो आइपीएस बतौर एएसपी सम्भाल रहे हैं। नवसृजित गढ़ा सम्भाग और एसडीओपी सिहोरा की कमान दो प्रशिक्षु आइपीएस के जिम्मे हैं। इसके बाद भी रेत के अवैध खनन में लिप्त आरोपी ने दिन दहाड़े गोली मारकर मझौली में प्रतिद्वंद्धी की हत्या कर दी। बेलखेड़ा में सीमावर्ती जिले से 19 अपराधी असलहों से लैस होकर विवाद करने आ धमके।
खाकी हो रही शर्मसार
पिछले दिनों कटनी में शराब तस्करी में रंगेहाथों गिरफ्तार दो आरक्षकों ने पुलिस के अनुशासन को तार-तार कर दिया। एक अधिकारी स्तर की महिला के वायरल ऑडियो को कोई सुन ले तो भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे पुलिस विभाग में होने वाली एफआईआर की हकीकत जान जाएगा।

loot1.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

शहर से लेकर हाईवे तक असुरक्षित
शहर से लेकर हाइवे तक असुरक्षित है। मौका पाते ही लुटेरे वारदात को अंजाम दे देते हैं। पनागर में पेट्रोल पम्प कर्मी से 1.04 लाख की लूट हो फिर बरगी में फायनेंस कर्मी के साथ 80 हजार की लूट हो। खितौला में भी कुर्रे बायपास पर चार बदमाशों ने हाइवे पर ही लूट की वारदात को अंजाम दिया।
एक्सपर्ट व्यू
जिले में हाल के दिनों में लूट, हत्या और महिला सम्बंधी अपराधों की लगातार खबरें आ रही हैं। पुलिस कार्रवाई कर रही है, लेकिन अपराधियों में खौफ पैदा नहीं कर पा रही है। लूट व चोरी जैसे सम्पत्ति सम्बंधी अपराधों में सक्रियता और प्रभावी गश्त से ही रोक लगाई जा सकती है।
मनोहर वर्मा, रिटायर्ड डीआईजी

manohar_verma.jpg
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो