scriptशहर में एक ओर मगरमच्छ, दूसरी ओर तेंदुआ का भय | Crocodile clones in the Jabalpur city pond | Patrika News
जबलपुर

शहर में एक ओर मगरमच्छ, दूसरी ओर तेंदुआ का भय

शहर में घुसा साढ़े 6 फुट का मगरमच्छ,रात में टार्च जलाकर निगरानी

जबलपुरOct 18, 2019 / 10:53 pm

abhimanyu chaudhary

crocodile

crocodile in city

जबलपुर, शहर की एक कॉलोनी में मगरमच्छों के कुनबे की दहशत एेसी है कि लोग घर से बाहर निकलने से पहले डर रहे हैं। एक किनारे बचाव के लिए पार्षद ने फेंसिंग लगा दी है। जबकि, दूसरी ओर के लोग रात में टार्च जलाकर निगरानी कर रहे हैं। पेश है रिपोर्ट-
रांझी क्षेत्र के बिलपुरा तालाब के बाहर शनिवार शाम ५ बजे साढ़े ६ फुट का मगरमच्छ निकल गया था। मगरमच्छ दिखने की सूचना पर आसपास के लोग इक_ा हो गए। लोगों ने दूर से मगरमच्छ की फोटो और वीडियो बनाई। रात होने पर मगरमच्छ पानी में चला गया और लोगों ने वन विभाग को सूचना भी नहीं दी।
तालाब के किनारे हनुमान मंदिर के पीछे मगरमच्छ दिखा। बिलपुरा कॉलोनी के रहवासी सोनू डेविड, वन्य प्राणी विशेषज्ञ धनंजय घोष, राकेश पांडेय ने कॉलोनी के बीच मगरमच्छ निकलने पर आक्रोश व्यक्त किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मगरमच्छ की लम्बाई साढ़े ६ फुट से अधिक होगी। तालाब के दो ओर सड़क जाती है। मगरमच्छ के भय से लोग स्कूली बच्चों को उधर से अकले आने-जाने से रोक दिए है। सतर्कता बरती जा रही है।
दो साल में दो मगरमच्छों का रेस्क्यू

बिलपुरा तालाब के पास मड़ई तालाब के किनारे दो वर्ष के भीतर दो मगरमच्छ पकड़े जा चुके है। इन दोनों मगरमच्छों को एक स्थानीय युवक ने पकड़ा है। जबकि, वन विभाग की रेस्क्यू टीम में मगरमच्छ रेस्क्यू के विशेषज्ञ नहीं है। तालाब में पानी कम होने के बाद बिलपुरा तालाब के किनारे अक्सर मगरमच्छ दिख रहा है।
नया रामपुर में तेंदुआ दिखने से हड़कम्प

शहर के नया रामपुर स्थित एमपीइबी के ट्रेनिंग सेंटर के पास शुक्रवार की शाम ७.३० बजे कुछ लोगों ने तेंदुए को सड़क के दूसरी ओर जाते हुए देखा। लोगों ने वन विभाग को सूचना दी। रेस्क्यू टीम ने देर रात तक गश्ती की लेकिन तेंदुआ उन्हें नहीं दिखा। रेस्क्यू टीम के प्रभारी गुलाब सिंह राजपूत ने बताया, दो दिन से रात की गश्ती की जा रही है। वन विभाग की टीम ने सायरन बजाकर क्षेत्र के लोगों को अलर्ट किया है। जबकि, तेंदुआ दिखने की खबर फैलने के बाद रात में सड़क पर आते-जाते हुए सतर्कता बरत रहे हैं। जहां तेंदुआ दिखने की खबर है, उस स्थान के समीप पहाड़ी और हरियाली क्षेत्र है।

Home / Jabalpur / शहर में एक ओर मगरमच्छ, दूसरी ओर तेंदुआ का भय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो