scriptमप्र: जबलपुर में कम समय में करोड़पति बनने की होड़, ये रास्ता अपना रहे व्यापारी | crorepati kaise bane, how to earn money from hawala | Patrika News
जबलपुर

मप्र: जबलपुर में कम समय में करोड़पति बनने की होड़, ये रास्ता अपना रहे व्यापारी

मप्र: जबलपुर में कम समय में करोड़पति बनने की होड़, ये रास्ता अपना रहे व्यापारी
 

जबलपुरDec 20, 2020 / 02:40 pm

Lalit kostha

money_01.png

crorepati kaise bane

जबलपुर। शहर में हवाला का कारोबार बड़े पैमाने पर संचालित हो रहा है। कोई खिलौनों की दुकान की आड़ में यह गोरखधंधा कर रहा है, तो कोई सराफा कारोबार की आड़ में। कई के द्वारा व्यापार की आड़ में यह धंधा संचालित किया जा रहा है। रोजाना दस से बीस करोड़ रुपए हवाला के जरिए शहर आते और यहां से बाहर भेजे जाते हैं। कोई खिलौना दुकान की आड़ में तो कोई बुक स्टोर्स और सराफा कारोबार की आड़ में रकम इधर से उधर कर रहा है। इसके बावजूद न तो पुलिस और न ही अन्य विभाग इनकी जांच कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर हवाला की रकम के साथ कई हुए हैं गिरफ्तार
कहीं खिलौने तो कहीं सराफा की आड़ में चल रहा हवाला कारोबार

नोट के सीरियल नम्बर से जुड़ा धंधा- शहर में हवाला का कारोबार करने वाले एक लाख रुपए में पांच सौ रुपए से लेकर एक हजार रुपए तक कमीशन लेते हैं। यह धंधा नोट के सीरियल नंबर से जुड़ा है। जब तक यह सीरियल नंबर हवाला कारोबारी के पास नोट के साथ नहीं पहुंचता, तब तक वह पेमेंट नहीं करता।

 

crorepati kaise bane

रमचंद चौक से सराफा बाजार तक- शहर में हवाला का कारोबार करमचंद चौक से सराफा बाजार तक फैला हुआ है। खास बात यह है कि यदि कभी रकम पकड़ी जाती है तो गुजरात के अहमदाबाद की एक फर्म की ओर से रुपयों पर दावा कर दिया जाता है।

आज तक नहीं मिली रकम- जीआरपी की ओर से जब्त की गई रकम पर अहमदाबाद की एक फर्म ने दावा ठोंका। न्यायालय में भी मामला लगाया, लेकिन, उसे एक करोड़ 27 लाख रुपए अब तक वापस नहीं मिले। हवाला की यह रकम सुनरहाई स्थित चौधरी ट्रेडर्स के संचालक अशोक चौधरी की ओर से भेजी गई थी।

अब तक पकड़े गए बड़े मामले
30 नवम्बर : आरपीएफ की टीम ने 30 नवम्बर को मुख्य रेलवे स्टेशन से युवती को 50 लाख रुपए के साथ गिरफ्तार किया था। युवती महानगरी एक्सप्रेस से मुंबई जाने के लिए पहुंची थी।
23 अक्टूबर : जीआरपी ने 23 अक्टूबर को मुख्य रेलवे स्टेशन से रामपुर दुर्गानगर निवासी दीपक अहिरवार (35) से चार लाख 50 हजार रुपए बरामद किए थे। यह रकम हवाला की थी।
01 अक्टूबर : जीआरपी ने राजस्थान के पाली निवासी थानाराम को पकड़ा था। उसके पास से एक करोड़ 27 लाख 20 हजार रुपए और छह किलो चांदी जब्त की गई थी। जांच खुलासा हुआ कि यह रकम सुनरहाई स्थित चौधरी ट्रेडर्स के संचालक अशोक चौधरी ने उसे मुम्बई ले जाने के लिए दी थी।

money.jpg

03 अप्रैल 2019 : आयकर विभाग की इन्वेस्टीगेशन विंग ने शांतिनगर निवासी खूबचंद लालवानी उर्फ बंटी के यहां छापे में 4100 करोड़ के हवाला कारोबार का खुलासा किया था।
05 जनवरी 2019 : ओमती पुलिस ने मुस्कान हाइट्स के पास से हवाला के 49 लाख रुपए बरामद किए थे।
14 नवम्बर 2018 : आयकर विभाग की इन्वेस्टीगेशन विंग ने ओमती में खिलौना कारोबारी पंजू गोस्वामी के यहां दबिश देकर 1600 करोड़ रुपए के हवाला कारोबार का खुलासा किया था।

खिलौनों में भरकर भी भेजी जाती है रकम
सूत्रों के अनुसार शहर से हवाला की रकम खिलौनों और गिफ्ट पैक के जरिए भी इधर से उधर की जाती है। यह पार्सल कभी बुकिंग के जरिए तो कभी ट्रेन में एसी कोच अटेंडर्स के माध्यम से भेजा जाता है।

हवाला का धंधा करने वालों पर पुलिस की नजर है। थाना प्रभायियों को निर्देशित किया गया है कि किसी भी प्रकार के गैर कानूनी काम पर तत्काल कार्रवाई करें।
– सिद्धार्थ बहुगुणा, एसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो