scriptजान हथेली पर लेकर घूम रहे लोग | Curfew in Jabalpur after Corona's havoc, but people are not keeping up | Patrika News
जबलपुर

जान हथेली पर लेकर घूम रहे लोग

जबलपुर में कोरोना के कहर के बाद कफ्र्यू लगा, लेकिन आम लोग नहीं कर रहे पालना

जबलपुरMar 26, 2020 / 08:38 pm

shyam bihari

corona

corona

जबलपुर. पूरी दुनिया, पूरा देश, पूरा मप्र कोरोना के कहर से दो-चार हो रहा है। इससे निपटने के लिए सरकारें भरपूर कोशिश कर रही हैं। प्रशासन हरसम्भव प्रयास कर रहा है। चिकित्सक भगवान के रूप में मैदान में हैं। सफाई कर्मचारी रिस्क जोन में काम पर लगे हैं। पुलिस चैन सो नहीं पा रही है। इन सबके बीच जबलपुर शहर के आम लोगों में जागरुकता की बेहद कमी है। कुछ लोग मजबूरी में बाहर निकल रहे हैं। लेकिन, तमाम लोग ऐसे हैं, जो बिना कारण बाहर जा रहे हैं। वे चाहें, तो बाहर नहीं निकलें। ऐसे लोग व्यक्तिगत लापरवाही के चलते सामाजिक जिम्मेदारियां भूल रहे हैं। वे यह भी भूल रहे हैं कि देश-समाज और आम व्यक्ति गहरे संकट में है। ऐसे समय में आत्म अनुशासन की सख्त जरूरत है। सरकारों पर आरोप लगाने से अच्छा है लोग जिम्मेदारियां समझें। आस-पास का कोई व्यक्ति जानबूझकर सिर्फ टाइम पास के लिए घर से निकल रहा है, तो उसे समझाएं।
अतिसंवेदनशील श्रेणी में है जबलपुर शहर
जबलपुर कोरोना के लिहाज से अतिसंवेदनशील श्रेणी में है। इसके बाद भी यहां सड़कों पर निकलने वालों की संख्या अन्य शहरों की अपेक्षा ज्यादा नजर आ रही है। सबको पता था कि लॉकडाउन में घर से बाहर नहीं निकलना। लेकिन, झुंड के झुंड लोग गलियों में घूमते नजर आए। आखिरकार सरकार को कड़ा कदम उठाना पड़ा। भोपाल के साथ जबलपुर में भी कफ्र्यू लगा दिया गया। सरकार ने यह कदम मजबूरी में ही उठाया। क्योंकि, मप्र में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव अभी जबलपुर शहर में मिले हैं। चिंता की बात है कि एक परिवार की नासमझी से जबलपुर शहर में हाहाकारी स्थिति पैदा हो गई। यदि दुबई से लौटा परिवार अपनी जिम्मेदारी दिखाता, तो हालात नियंत्रण से बाहर नहीं जाते। फिलहाल जबलपुर में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। ऐसे में आमजन को सचेत रहना होगा। जिम्मेदारी निभानी होगी। यह समय सिर्फ सरकार के भरोसे रहने का नहीं है। समय, सामाजिक जिम्मेदारियों के भरोसे पर खरे उतरने का है। खयाल, अपनी ही सलामती का है। इन सब बातों को समझते सब हैं, लेकिन मानते कम ही लोग हैं। इसलिए पुलिस को अब सख्ती करनी ही पड़ेगी। राशनिंग व्यवस्था ठीक करने के बाद पुलिस को चाहिए कि वह रौद्र रूप में आ जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो