script#Deepawali: धनतेरस से पहले इस शहर में हो गया आधे अरब का कारोबार | Deepawali: Half a billion business in Pushya Nakshatra | Patrika News
जबलपुर

#Deepawali: धनतेरस से पहले इस शहर में हो गया आधे अरब का कारोबार

पुष्य नक्षत्र में अच्छा रहा कारोबार

जबलपुरOct 22, 2019 / 07:22 pm

reetesh pyasi

Market ready for Deepawali, awaiting customers in bhilwara

Market ready for Deepawali, awaiting customers in bhilwara

जबलपुर। खरीदी के लिए शुभ मुहूर्त पुष्य नक्षत्र पर बाजार में रौनक बढ़ गई है। सोमवार से शुरू हुआ यह मुहूर्त मंगलवार तक चला। कंपनियों की ओर से त्योहारों के लिए दिए गए ऑफर का लोगों ने खूब फायदा उठाया। प्रमुख क्षेत्रों में कारोबार 30 फीसदी से ज्यादा रहा। एक अनुमान के अनुसार शहर में 60 से 70 करोड़ का व्यवसाय हुआ।
चमका सोना, खूब हुई बिक्री
सराफा बाजार में ग्राहकों ने आगामी शादी के सीजन के लिए भी गहने खरीदे। इसमें सोने के हार, कंगन, चूड़ी और अंगूठी के अलावा दूसरे गहने खूब बिके। एक अनुमान के अनुसार सराफा में एक दिन में 8 से 10 करोड़ के बीच कारोबार हुआ।
ऑटो मोबाइल क्षेत्र की स्थिति बेहतर
कार और मोटरसाइकल का कारोबार लगातार अच्छी स्थिति में है। शहर में करीब 130 छोटी एवं बड़ी कारों की बिक्री का अनुमान है। इसी तरह 600 से अधिक मोटरसाइकल एवं स्कूटर शुुभ मुहूर्त में खरीदी गई। इस दौरान करीब 8 करोड़ के कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है।
कपड़ा कारोबार में दिखी तेजी
कपड़ा मार्केट में दीपावली की खरीदी हो रही है। साड़ी, सूट, कुर्तियां और लंहगे अलावा पुरुषों के पेंट-शर्ट और कुर्ता पैजामा की बिक्री भी तेज हो गई है। इलेक्ट्रॉनिक कारोबार में अच्छी चमक रही। टीवी, फ्रीज एवं वाशिंग मशीन के साथ ही गीजर, ओवन, वाटर फिल्टर और म्यूजिक सिस्टम की मांग में इजाफा हो गया। कारोबार 6 से 8 करोड़ के बीच रहा।
खरीदारों के लिए ट्रैफिक पुलिस का राहत प्लान
त्योहार को देखते हुए प्रमुख बाजारों को भीड़ से बचाने के लिए डायवर्सन प्वाइंट बनाए गए हैं। एसपी ने शहर के सभी एएसपी, सीएसपी व टीआई की बैठक में निर्देश दिए कि त्यौहार से पहले सराफा बाजारों में सुरक्षा को देखते हुए आम्र्स गार्ड लगायी जाय। भीड़ को देखते हुए डायवर्सन प्वाइंट लगाए, जिससे जाम की स्थिति निर्मित होने पर वाहनों को डायवर्ट किया जा सके। खासकर फुहारा क्षेत्र में वनवे का सख्ती से पालन कराएं।

Home / Jabalpur / #Deepawali: धनतेरस से पहले इस शहर में हो गया आधे अरब का कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो