scriptHigher education : ड्रीम कॉलेज में शिक्षा पाने की इच्छा हुई पूरी, छात्रों के चेहरे पर खुशी | Desire to get education in the Dream College, delight students' faces | Patrika News
जबलपुर

Higher education : ड्रीम कॉलेज में शिक्षा पाने की इच्छा हुई पूरी, छात्रों के चेहरे पर खुशी

यूजी फर्स्ट राउंड एडमिशन लिस्ट जारी, अब आवंटित कॉलेजों में वेरिफिकेशन

जबलपुरJun 28, 2019 / 03:36 pm

tarunendra chauhan

Government admissions will be released today

Government admissions will be released today

जबलपुर . कॉलेज अलॉटमेंट होने के बाद स्टूडेंट्स के चेहरे खुशी से भरे नजर आए। First round की लिस्ट जारी हो चुकी है, लेकिन अभी भी एडमिशन की कवायद पूरी होने में थोड़ा समय बाकी है। अब स्टूडेंट्स की कॉलेज परेड स्टार्ट होगी, क्योंकि Verification के लिए अब स्टूडेंट्स को कॉलेजों का रुख करना पड़ेगा। गुरुवार को डिग्री कॉलेजों में यूजी के लिए First round की College allotment list जारी की गई। अब स्टूडेंट्स के पास मिले हुए कॉलेजों में जाकर वेरिफिकेशन करवाने का टास्क है। फर्स्ट राउंड के एडमिशन का यह पड़ाव 1 जुलाई तक चलेगा।

कुछ सालों से होती थी देर
हायर एजुकेशन विभाग द्वारा इस साल दिए गए वक्त पर First round की लिस्ट जारी की गई है। पिछले तीन सालों से लगातार स्टूडेंट्स को College allotment के लिए इंतजार करना पड़ता था, लेकिन इस बाद दोपहर 12 बजे के बाद ही कॉलेज अलॉटमेंट का मैसेज स्टूडेंट्स के मोबाइल पर पहुंच गया।

अब ये करें स्टूडेंट्स
एप्लिकेशन आइडी से अलॉटमेंट लिस्ट डाउनलोड करें। इसके बाद इस लैटर को पूर्व में जो सत्यापन हुआ है, उस शीट के साथ अटैच करना होगा। इसके बाद आवंटन पत्र में सभी चीजें शामिल होंगी। अब जबकि आप एडमिशन लेने जा रहे हैं, तो टीसी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की ओरिजनल कॉपी लगेगी। स्टूडेंट्स को इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि डॉक्यूमेंटेशन पहले से ही वैरिफाई हो चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी कॉलेज में Verification के लिए जाते वक्त सभी चीजें साथ लेकर जाएं।

संयम बरते पैरेंट्स और स्टूडेंट्स
वेरिफिकेशन के लिए स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को संयम बरतने की जरूरत है। कई बार ऐसा देखने में आता है कि पैरेंट्स और स्टूडेंट्स दोनों की Verification के कामों में हड़बड़ी करते हैं, लेकिन ऐसे में स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों का काम प्रभावित होता है। इसके लिए जरूरी है कि कॉलेज वैरिफिकेशन के दौरान होने वाली प्रक्रिया को आराम से समझें। पैरेंट्स को भी यह समझना होगा कि document verification में समय देना पड़ता है।

ऑनलाइन होगा फीस सब्मिशन
गवर्नमेंट मानकुंवर कॉलेज की एडमिशन प्रभारी डॉ. उषा कैली ने बताया कि स्टूडेंट्स की फीस भरने का प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स एमपी ऑनलाइन के निर्धारित सेंटर्स के साथ-साथ घर बैठे भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड से फीस भर सकते हैं। फीस भरने के लिए कॉलेज द्वारा लिंक मुहैया करवाया जाएगा। जब ऑनलाइन फीस सब्मिशन पूरा हो जाएगा, तो स्टूडेंट्स को इस बात की जानकारी रसीद की कॉपी के रूप में कॉलेज में शो करनी होगी। इसके बाद ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी होगी।

Home / Jabalpur / Higher education : ड्रीम कॉलेज में शिक्षा पाने की इच्छा हुई पूरी, छात्रों के चेहरे पर खुशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो