scriptसीमा पर गरजेंगी धनुष तोप, सेना को अगस्त में सौंपी जाएगी दूसरी खेप | Dhanush cannon gun second consignment will hand over to the army | Patrika News
जबलपुर

सीमा पर गरजेंगी धनुष तोप, सेना को अगस्त में सौंपी जाएगी दूसरी खेप

– जीसीएफ में तैयारी तेज, दो तोप की हो चुकी प्रूफ फायरिंग

जबलपुरJul 01, 2021 / 02:48 pm

Lalit kostha

dhanush.png

Dhanush cannon gun

जबलपुर. देश की सेना के पास आठ धनुष तोप की ताकत और जुड़ जाएगी। गन कैरिज फैक्ट्री ने अगस्त तक इतनी तोप की सुपुर्दगी के लिए तैयारी तेज कर दी है। 40 किलोमीटर तक गोला दागने वाली तोप की प्रूफ फायरिंग बालासोर फायरिंग रेंज में हो चुकी है। जनता कोरोना कफ्र्यू की वजह से आगे का काम रुक गया था। अब दूसरी छोटी-मोटी प्रक्रियाएं पूरी की जा रही है। इसके बाद फैक्ट्री प्रबंधन सेना को इस तोप की दूसरी खेप सौंपेगा।
शहर में कोरोना के संक्रमण की वजह से आयुध निर्माणियों में होने वाला रक्षा उत्पादन भी प्रभावित हुआ है। इसमें सबसे बड़े प्रोजेक्ट के रूप में शामिल 155 एमएम 45 कैलीबर धनुष तोप भी शामिल है। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) ने इस तोप को तैयार किया है। तमाम प्रकार के मापदंडों को पूरा करने के उपरांत फैक्ट्री प्रबंधन के द्वारा सेना को उपयोग के लिए यह तोप सौंपी थी। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से तोप के लिए जरुरी मटैरियल मिलना कठिन हो गया था।

फैक्ट फाइल
– तोप में 81 प्रतिशत से ज्यादा कंपोनेंट स्वदेशी।
– एडवांस गन साइटिंग सिस्टम से लैस है तोप।
– तीन मिनट में 12 राउंड तक कर सकती है फायर।
– दिन और रात में दुश्मन पर निशाना साधने में सक्षम।
– दूसरे वाहन के सहारे 70 किमी तक प्रति घंटा की रफ्तार।
– अब तक छह तोप सेना को हो चुकी है डिस्पैच।
– 38 से 40 किमी की दूरी तक गोला दागने की क्षमता।

 

Dhanush cannon gun

शारंग प्रोजेक्ट किया था शिफ्ट
धनुष तोप के उत्पादन को गति देने के कारण पूर्व के आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) ने जीसीएफ से 155 एमएम 45 कैलीबर शारंग तोप का पूरा प्रोजेक्ट वीकल फैक्ट्री जबलपुर शिफ्ट कर दिया है। जैसे ही यह प्रक्रिया प्रारंभ हुई, पुन: शहर में जनता कोरोना कफ्र्यू लागू हो गया। इसके तहत पहले 25 प्रतिशत कर्मचारियों को काम की अनुमति मिली। फिर 50 प्रतिशत। अब पूरी क्षमता के साथ कार्य प्रारंभ होने से अगस्त को छह तोप की सुपुर्दगी की योजना बनाई गई है।
वर्ष 2019 में दी थी छह तोप
जीसीएफ ने पहली बार अप्रैल 2019 में अत्याधुनिक फीचर वाली छह तोप सेना को सौंपी थी। फैक्ट्री में हुए एक समारोह में सेना और रक्षा मंत्रालय के आला अधिकारियों की मौजूदगी में इनकी सुर्पुदगी की गई थी। उस समय से एक भी तोप डिस्पैच नहीं की गई थी। देरी की वजह से प्रोजेक्ट पर सवालिया निशान उठाए जाने लग रहे थे। क्योंकि जीसीएफ को बड़ी तादाद में तोप तैयार करना है।

धनुष तोप प्रोजेक्ट पर काम तेज कर दिया है। आठ तोप असेंबल हो चुकी हैं। अगस्त तक इन तोप को सेना को सौंपने की योजना तैयार की गई है। दो तोप का परीक्षण भी बालासोर में हो चुका है।
राजेश चौधरी, महाप्रबंधक जीसीएफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो