scriptसीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार धनुष तोप | Dhanush Cannon is ready to destroy the enemies | Patrika News
जबलपुर

सीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार धनुष तोप

गुणवत्ता के सारे मापदंड पूरे, जीसीएफ ने ओएफबी को सौंपा इंस्पेक्शन नोट

जबलपुरMar 09, 2019 / 05:18 pm

abhishek dixit

Dhanus testing in Pokaran

Dhanus testing in Pokaran

जबलपुर. 155 एमएम 45 कैलीबर स्वदेशी बोफोर्स धनुष तोप की सीमा पर तैनाती का रास्ता अब साफ हो गया है। इसे सेना को सुपुर्द करने के लिए महानिदेशक गुणवत्ता आश्वासन (डीजीक्यूए) से आइनोट मिल गया है। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में शुक्रवार को हुए औपचारिक कार्यक्रम में महाप्रबंधक रजनीश जौहरी ने आयुध निर्माणी बोर्ड के सदस्य हरिमोहन को यह सर्टिफिकेट प्रदान किया। अब यहां इस तोप का नियमित उत्पादन शुरू हो जाएगा।

जीसीएफ में तैयार 38 किमी तक मार करने वाली इस तोप को डीजीक्यूए ने भी प्रमाणित कर दिया है। अब राष्ट्र को समर्पण करने की औपचारिकता के बाद सेना इसका इस्तेमाल कर सकेगी। रक्षा विभाग में तैयार किसी भी प्रोडक्ट को सेना के हवाले करने से पहले इन्सपेक्शन नोट (आइनोट) की प्रक्रिया पूरी की जाती है। जीसीएफ परिसर में बने धनुष इंटीग्रेटेड सेंटर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया।

जीसीएफ में यह पहला मौका था जब किसी उत्पादन को दिखाने के लिए मीडिया को सीधे प्रोडक्शन सेंटर में प्रवेश दिया गया। जीसीएफ को हाल में रक्षा मंत्रालय से 114 धनुष तोप का बल्क प्रोडक्शन क्लीयरेंस मिला है। भविष्य में उसे 400 से अधिक धनुष तोप बनानी हैं। इस दौरान सेना की विभिन्न इकाइयों से जुड़े सैन्य अधिकारी मौजूद थे।

Home / Jabalpur / सीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार धनुष तोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो