scriptधनुष दुनिया की सबसे खतरनाक तोप, पाकिस्तान चीन को घर में घुसकर मारता है इसका गोला! – देखें वीडियो | dhanush gun the most dangerous gun in world | Patrika News
जबलपुर

धनुष दुनिया की सबसे खतरनाक तोप, पाकिस्तान चीन को घर में घुसकर मारता है इसका गोला! – देखें वीडियो

धनुष दुनिया की सबसे खतरनाक तोप, पाकिस्तान चीन को घर में घुसकर मारता है इसका गोला! – देखें वीडियो

जबलपुरApr 15, 2019 / 11:40 am

Lalit kostha

video story

video story

जबलपुर। देश में निर्मित स्वदेशी तोप धनुष को लेकर एक बड़ी खबर आई है। देश की सेना ने जब इसे हर परिस्थिति में योग्य पाया तो जबलपुर स्थित जीसीएफ फैक्ट्री में खुशी का माहौल बन गया। पहले खेप की छह तोपें सेना को पिछले हफ्ते ही सौंपी गई हैं। अब सेना ने एक बड़ा ऑर्डर फैक्ट्री को दिया है। यहां पहले दिए गए छह तोपों के ऑर्डर को बढ़ाकर 18 कर दिया है। इससे फैक्ट्री कर्मचारियों में उत्साह है। उल्लेखनीय है कि होवित्जर तोप को मॉडिफाई कर इसे स्वदेशी रूप से तैयार किया गया है। जिसकी मारक क्षमता 40 किमी तक हो गई है। ये हर परिस्थिति में दुश्मनों को खत्म करने का माद्दा रखती है।

news facts-

– छह की जगह अठारह धनुष तोप बनाएगी जीसीएफ
– उत्पादन की बनायी योजना, धनुष इंटीग्रेटेड सेंटर में कार्य तेज

सेना को आधा दर्जन धनुष तोप की सुपुर्दगी के बाद गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में नए उत्पादन की तैयारियां तेज हो गई हैं। धनुष इंटीग्रेटेड सेंटर में इसके लिए जरुरी संसाधन जुटाए जा रहे हैं। चालू वित्तीय वर्ष में फैक्ट्री पहले लॉट से डेढ़ गुना यानि 18 तोप का उत्पादन करेगी। इस बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। कलपुर्जे के सप्लायरों से प्रबंधन सम्पर्क कर रहा है। इसमें निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के सप्लायर शामिल हैं।

सेना ने जीसीएफ को 155 एमएम 45 कैलीबर की 114 धनुष तोप का बल्क प्रोडक्शन क्लीयरेंस (बीपीसी) दिया है। इतनी तोप तय समय सीमा बनाकर देना है। आयुध निर्माणी बोर्ड के चेयरमैन ने आठ अप्रैल को जीसीएफ में हुए समारोह में इस बात का जिक्र किया था कि अब हमारे सामने छह तोप के उत्पादन को हर वर्ष 60 करने की चुनौती है। इस नई तोप में 81 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी हैं। आने वाले दिनों में देश में विकसित इंजन इसमें लग जाएगा, फिर यह आंकड़ा 90 फीसदी हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो