Fitness secret : समर सीजन में हेल्दी और फिट रहने के लिए लेडीज अपनाएं ये टिप्स

Fitness secret : समर सीजन में हेल्दी और फिट रहने के लिए लेडीज अपनाएं ये टिप्स
fitness,fitness tips,

Abhishek Dixit | Updated: 12 Jun 2019, 12:12:12 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

समर सीजन में हेल्दी और फिट रहन के लिए अपनाएं ये टिप्स

जबलपुर. लेडीज में भी जिम का क्रेज कम नहीं है। शहर में अधिकांश जिम में युवतियां व्यायाम कर रही हैं। कई जगह एक ही समय में गल्र्स और बॉयज जिम करते हैं तो कई जगह टाइमिंग अलग-अलग है। स्थिति यह है कि युवतियां शाम के समय जिम करने के बजाय सुबह के समय जिम करने को प्राथमिकता दे रही हैं।

टे्रनर की देखरेख में करें एक्सरसाइज : बहुत सारे लोग टीवी और इंटरनेट पर देखकर ही एक्सरसाइज करते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो ऐसी गलती न करें। क्योंकि कई बार कमर जोड़ों और कंधों में दर्द की परेशानी होने लगती है। एक्सरसाइज हमेशा ट्रेनर की देख-रेख में ही करें। जिम जाकर सीधा मशीन पर ही एक्सरसाइज न शुरू करें बल्कि पहले हल्के-फुल्के व्यायाम से शुरुआत करें। जैसे वार्मअप, स्ट्रैचिंग। इससे शरीर खुल जाता है।

जिम में होनी चाहिए ये खास बातें : ज्यादातर लोग जिम जाने के बावजूद भी फिट नहीं हो पाते। इस एक बड़ा कारण हैं गलत जिम का चुनाव। ज्यादातर युवा अपने लिए सही जिम का चुनाव नहीं कर पाते। किसी भी शख्स की फिटनेस जिम में उसकी क्षमता के अनुकूल साजो-सामान व माहौल पर डिपेंड करती है। जिम में एक्विपमेंट अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए। इस तरह के एक्विपमेंट द्वारा ही एक्सरसाइज सही ढंग से की जा सकती है। सही मसल्स के डेवलपमेंट के लिए यह एक्विपमेंट सुरक्षित होने चाहिए।

अपने आप को फिट रखना सेहत के साथ-साथ ट्रेंड भी बनता जा रहा है। बिजनेसमैन से लेकर सेलिब्रिटीज भी जिम जाते हैं, क्योंकि फिट रहना उनकी सेहत के साथ उनके प्रोफैशन से भी जुड़ा है। खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए लोग डाइट से लेकर योग, जिम, एरोबिक्स, डांस, जुम्बा क्लासेज ले कर रहे हैं। गर्मियों के मौसम में वैसे जिम, एरोबिक्स और जुम्बा क्लासेज ज्वांइन करना काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि इससे शरीर से पसीना निकलता है और चर्बी घुलती है, जिससे वजन कम होता हैं और बॉडी अपने आप शेप में आनी शुरू हो जाती है। वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जिम ज्वांइन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए जिम की टाइमिंग सुबह 6 से 9 और शाम को 7 से 11 बजे तक होनी चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned