scriptयहां से गुजरना है मुश्किलों भरा | Difficult to get through here | Patrika News
जबलपुर

यहां से गुजरना है मुश्किलों भरा

प्रशासन की व्यवस्थाएं ठप, हॉकर जोन में नहीं लग सका बाजार, सड़क बन गई दुकान

जबलपुरNov 21, 2019 / 11:22 am

manoj Verma

inclosement in market

प्रशासन की व्यवस्थाएं ठप, हॉकर जोन में नहीं लग सका बाजार, सड़क बन गई दुकान

जबलपुर । शहर के मुख्य मार्गों सहित रहवासी क्षेत्रों में सड़क पर लगने वाला बाजार ट्रैफिक के लिए नासूर बन गया है। इस बाजार से तमाम प्रशासनिकल व्यवस्थाएं चरमरा गई है। सुबह से लेकर शाम तक लगने वाले इस बाजार की वजह से रेंग रहे ट्रैफिक से शहर की रफ्तार प्रभावित हो रही है। सबसे ज्यादा कामकाजी और स्टूडेन्ट पर पड़ रहा है, जो स्कूल-कॉलेज विलम्ब से पहुंच रहे हैं। प्रशासन दावे कर रहा है कि यह बाजार हॉकर जोनों में शिफ्ट होगा लेकिन जोनों की हकीकत यह है कि वे सूने पड़े हुए हैं और कोई भी वेंडर उस जगह पर बैठ नहीं रहा है।
शहर के मुख्य मार्ग राइट टाउन, गढ़ा रोड, रानीताल, सिविक सेन्टर आदि सड़कों का यह हाल है कि यहां स्कूल-कॉलेज या कार्यालयीन समय में वहां से गुजरना बहुत मुश्किल है। इन जगहों की हालत यह हो जाती है कि सड़क के किनारे अतिक्रमण की वजह से सड़क सिकुड़ जाती है और वहां पर आवागमन का मार्ग संकरा होने की वजह से भीड़ के दबाव में वाहनों का जाम लग जाता है। जानकार कहते हैं कि कई बार तो यह स्थिति हो जाती है कि यहां पुलिस को पहुंचकर यातायात संभालना पड़ता है लेकिन उसके बाद भी यहां अतिक्रमणकारियों को हटाया नहीं जाता है।
ये हैं हॉकर जोनों के हालात
धनवंतरी नगर
धनवंतरी नगर तिराहे के पास हॉकर जोन बनाया गया है। यह हॉकर जोन करीब १७ लाख की लागत से बना है। इसके साथ ही चौराहे से अंधमूख बायपास जाने वाले मार्ग पर भी हॉकर जोन तीन वर्ष पहले बनाया गया था। दोनों ही हॉकर जोन खाली रहते हैं। हॉकर जोन में बाजार नहीं लगता है। यहां धनवंतरी नगर के पास सड़क पर कब्जा करके शाम होते ही बाजार भर जाता है। इससे तिराहे की स्थिति खराब हो जाती है।
यादव कॉलोनी
यादव कॉलोनी का हॉकर जोन में बाजार नहीं लग रहा है। इस हॉकर जोन को जेडीए ने अपनी बिल्डिंग के नीचे बनाया था। बाद में इसे नगर निगम के हेंडओवर कर दिया गया है। यहां करीब ३५-४० सब्जी व्यापारियों के बैठने की व्यवस्था है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि जब हॉकर जोन व्यवस्थित था तब भी यहां कोई नहीं बैठा। यहां लेबर चौक से कछपुरा रेलवे क्रॉसिंग तक सड़क के दोनों तरफ बाजार लग रहा है।
दमोहनाका बस स्टैंड
छह साल पहले बस स्टैंड के पीछे रेन बसेरा के बाजू में हॉकर जोन बनाया गया है। २० लाख की लागत से यहां ८० वेंडरों के लिए व्यवस्था की गई थी। जब से इसे बनाया गया है तब से एक दिन भी यहां बाजार नहीं लगा। दमोहनाका से अधारताल और आईटीआई मार्ग की ओर सड़कों पर सब्जी की दुकान लग रही है। यहां शाम के समय अक्सर जाम के हालात बन रहे हैं, चौराहे की हालत सर्वाधिक खराब रहती है।
बड़ा पत्थर
यहां लगने वाला सब्जी बाजार हॉकर जोन की जगह सड़क पर ही लग रहा है। सब्जी व्यापारी निधार्रित स्थान को छोड़कर सड़क पर व्यापार करते हैं। नगर निगम ने छह वर्ष पहले हॉकर जोन बनाया था। जोन निर्माण में १५ लाख रुपए खर्च हुए थे। यहां १०० लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया था। वेंडर्स के नहीं बैठने की वजह से यहां लोग अपना सामान आदि रखने लगे हैं, जिससे यह व्यवस्था चरमरा गई है।
रांझी रोड
रांझी थाने के बाजू से हॉकर जोन बनाया गया है। यह जोन ३५ लाख रुपए की राशि से बनाया गया था। इस हॉकर जोन में केवल दो ही वेंडर बैठ रहे हैं। अन्य व्यापारी सड़क पर जमे हुए हैं, जबकि यहां व्यापारियों को दुकानें आवंटित हो चुकी हैं। लोगों ने आवंटित जगह पर अपनी गृहस्थी जमा ली है। यहां करीब १५० लोगों के बैठने की व्यवस्था है। हॉकर जोन में शेड भी लगाए गए हैं।
ग्वारीघाट
पोलीपाथर के पास १४ लाख रुपए की लागत से हॉकर जोन बनाया गया है। करीब तीन वर्ष पहले यह हॉकर जोन हर सप्ताह के शनिवार को लगने वाले बाजार को देखते हुए बनाया गया था, लेकिन यहां एक भी दुकान नहीं लगी। साप्ताहिक बाजार लगाने वाले और अन्य वेंडर्स हर शनिवार सड़क पर अतिक्रमण करते हैं, जिससे भीड़ के दबाव में जाम के हालात बनते हैं। हॉकर जोन में ईट, गिट्टी और रेत का व्यापार करने वालों ने कब्जा कर रखा है।
हॉकर जोन में ही वेंडर्स को बिठाया जाएगा। वेंडर्स से बातचीत की गई है यदि वे वहां नहीं बैठेंगे तो उन पर सख्त कार्रवाई करके सड़क खाली करवाई जाएगी।
राकेश अयाची, उपायुक्त, नगर निगम

Home / Jabalpur / यहां से गुजरना है मुश्किलों भरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो