scriptअभी से ऑफर की ‘दिवाली’, बदलने लगा बाजार का मूड | diwali offers, market, cloth, tv, washing machine,gold, real estate. | Patrika News
जबलपुर

अभी से ऑफर की ‘दिवाली’, बदलने लगा बाजार का मूड

शहर के 30 फीसदी कारोबार पर ऑनलाइन कंपनियों का कब्जा, सीजन में रोजाना 15 से 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

जबलपुरSep 27, 2019 / 12:32 pm

gyani rajak

on line market

Offers of online companies are leaving no stone unturned to clear the pockets of people. It is now off season. In such a situation, the offers are not low at the present time

जबलपुर . दीपावली अभी दूर है लेकिन ऑनलाइन कंपनियां पहले ही छूट का पटाखा फोडऩे वाली हैं। अभी भी ऑफर की भरमार है। कई उत्पादों पर 50 से 70 फीसदी छूट मिल रही है। कुछ कंपनियां नवरात्रि से ग्राहकों को भारी छूट का ऑफर देने वाली हैं। जबलपुर जिले की बात करें तो यहां भी रिटेल का 70 तो 30 फीसदी कारोबार ऑनलाइन कंपनियों के जरिए हो रहा है। रोजाना 4 से 5 करोड़ का कारोबार सामान्य दिनों में होता है सीजन में इसके 15 से 20 करोड़ पहुंचने की संभावना है।

ऑनलाइन कंपनियों के ऑफर लोगों की जेब से खाली करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अभी ऑफ सीजन है। ऐसे में मौजूदा समय में भी ऑफर कम नहीं हैं। हर बड़ी ऑनलाइन कंपनियां ब्रांडेड कंपनियों के माल पर ऑफर दे रही हैं। जिस तरह ई कॉमर्स कंपनियां ऑफर का गुणगान कर रही हैं, उसका लाभ उठाने के लिए शहर के लोग भी आतुर हैं।

शहर के कारोबारी भी रजिस्टर्ड
ऑनलाइन कारोबार में शहर के छोटे-मोटे कारोबारी भी रजिस्टर्ड हैं। इन कारोबारियों के अपने उत्पादों की खरीदी के लिए यह कंपनियां बाजार में बनी हुई हैं। इनमें अचार, मिठाई, रेडीमेड गारमेंट, हर्बल आइटम आदि का निर्माण करने वाले कारोबारी हैं। इनके उत्पादों की बिक्री न अलग-अलग राज्यों में भी होती है। जबलपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन ने बताया कि निश्चित रूप ऑनलाइन कंपनियों के कारोबार में छोटे उद्योग एवं व्यवसाय को लाभ मिल रहा है। उन्हें एक बाजार मिल रहा है।

बड़ा बाजार है जबलपुर
शहर बड़ा कारोबारी क्षेत्र है। हर त्योहार में यहां पर खरीदी के लिए लोग निकलते हैं। दीपावली तो विशेष पर्व होता है। हर आदमी कुछ न कुछ सामान जरूर खरीदता है। एक अनुमान के मुताबिक प्रमुख क्षेत्रों में 200 से 250 करोड़ का रिटेल का कारोबार इस दौरान होता है। इस बड़े कारोबार का कुछ हिस्सा ऑनलाइन कंपनियां भी अपने हिस्से में लाने के लिए ऑफर चला रही हैं। इनमें गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, बैग, साड़ी, कुर्ती, पैंट शर्ट से लेकर ज्वेलरी के अलावा कई चीजों के दामों पर भारी छूट दी जा रही है।

किन क्षेत्रों में ज्यादा कारोबार
– गारमेंट

– फुटवेयर
– बैग-पर्स

– इलेक्ट्रॉनिक्स
– किराना

– कॉस्मैटिक आइटम
– फुटवेयर

– मोबाइल फोन
– ज्वेलरी

– सेनेटरी आइटम
– खान-पान

– हेल्दी फुड
– ड्राइफू्रट

……………………………………………………….

यह है स्थिति
– जिले में रोजाना 20 से 25 हजार डिलेवरी।

– सीजन में डिलेवरी की संख्या 50 हजार तक।

– रोजाना 4 से 5 करोड़ के उत्पादों का विक्रय।
– 20 से 25 ई कॉमर्स कंपनियों का कारोबार।

– शहर में करीब छह कंपनियों का रजिस्टे्रशन।

 

Home / Jabalpur / अभी से ऑफर की ‘दिवाली’, बदलने लगा बाजार का मूड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो