scriptweather forecast : नहीं बरसे काले बदरा, सूखा निकला सावन का पहला सोमवार | dry get first Monday of Sawan, rain forecast after 2 days | Patrika News
जबलपुर

weather forecast : नहीं बरसे काले बदरा, सूखा निकला सावन का पहला सोमवार

शहर में तीन दिन से बारिश नहीं होने से बढ़ी गर्मी, पारा 35 डिग्री पार
 

जबलपुरJul 22, 2019 / 09:07 pm

tarunendra chauhan

clouds scatter

weather forecast, rain forecast, mansoon rain, mansoon rain jabalpur, latest weather forecast, black clouds

जबलपुर. शहर के ऊपर उमड़ रहे काले बादल सोमवार को भी दगा दे गए। काले मेघ दिन में कई बार मंडराए, लेकिन पानी नहीं बरसा। सावन का पहला सोमवार सूखा निकल गया है। तीन दिन से बारिश नहीं होने का सीधा असर तापमान पर भी पड़ा। पारा फिर से 35 डिग्री को पार कर गया। बढ़ते तापमान के बीच गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। रात को भी चिपचिपी गर्मी नींद पूरी नहीं होने दे रही है। उस पर बिजली की आंख मिचौली समस्या बढ़ा देती है। पंखा, कूलर और एसी के बिना दिन काटना मुश्किल हो गया है।

दिन-रात सामान्य से ज्यादा तापमान
रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम, दोनों स्तर पर तापमान अधिक रहा। चौबीस घंटे तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 35.1 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान सामान्य सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। सुबह के समय आद्र्रता 78 और शाम को 53 प्रतिशत रेकॉर्ड की हुई है। पांच किलो मीटर प्रति घंटा की गति से दक्षिण-पूर्वी हवा चली।

उम्मीदों का सिस्टम कमजोर पड़ा
बंगाल की खाड़ी के ऊपर निर्मित कम दबाव के क्षेत्र के कारण पहले 21-22 जुलाई को तेज बारिश का अनुमान था। चक्रवाती हवा के घेरे के असर से उड़ीसा, छत्तीसगढ़ के रास्ते सम्भाग तक बारिश होने की उम्मीद थी। हवा की गति कम पडऩे के साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ में प्रवेश करते तक यह सिस्टम कमजोर पड़ गया। मौसम वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार दक्षिण पश्चिम मप्र में बारिश का एक सिस्टम तैयार हो रहा है। कम दबाव के क्षेत्र के असर के कारण अब एक दो दिन में बारिश होने का अनुमान है। सम्भाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की सम्भावना है।

Home / Jabalpur / weather forecast : नहीं बरसे काले बदरा, सूखा निकला सावन का पहला सोमवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो