easy and efficient home remedies -ये घरेलु उपाए दूर कर देगा गंजापन, अपनाएं ये तरीका

easy and efficient home remedies -ये घरेलु उपाए दूर कर देगा गंजापन, अपनाएं ये तरीका
easy and efficient home remedies for get rid of hair fall, Home tips, hair fall, mp utility, easy and efficient home remedies, rid of hair fall, 5 good thing, reduce hair loss, new hair will come, home remedies, home tips for hair fall, tips, #gharelu #tips

Lalit Kumar Kosta | Updated: 11 Oct 2017, 04:04:38 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

तेल बनाने के लिए आपको 5 चीजों की जरूरत होती है, तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा

जबलपुर। आधुनिकता के चलते लोग तनाव में रह रहे हैं जिससे असमय बालों का झड़ना और सफेद होना आम समस्या बन गई है लोग कई प्रकार के महंगे ट्रीटमेंट भी लेते हैं लेकिन यह कारगर साबित नहीं होता। जबकि घरेलू उपाय उसे इन्हें कुछ हद तक पर काबू किया जा सकता है। आइए आयुर्वेदाचार्य नवीन नायक से जानते हैं बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय। नवीन नायक पिछले 30 सालों से आयुर्वेदिक क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। साथ ही उनका खुद का आयुर्वेदिक क्लीनिक भी है।

आयुर्वेदाचार्य नवीन नायक के अनुसार बालों के झड़ने की समस्‍या आजकल बहुत आम हो गई है। हालांकि इस समस्‍या को दूर करने के लिए लोग केमिकल्‍स, हेयर ट्रांसप्‍लांट और यहां तक कि सर्जरी का सहारा भी ले रहे हैं।

आयुर्वेदाचार्य डॉ नवीन ने बताया कि अगर आप भी अपने गिरते बालों से दुखी हैं और दोबारा घने बालों की चाह रखते हैं, और इसके लिए प्राकृतिक उपायों की खोज कर रहे हैं तो घर पर बना तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। इस तेल की मदद से झड़ चुके बालों के कारण दिखने वाली सिर की त्वचा छिप जाएगी और 30 दिनों में बालों का घनापन फिर से लौट आएगा।


ऐसे बनाएं तेल
बालों के लिए इस अनमोल और बेहतरीन तेल को बनाने के लिए आपको 5 चीजों की जरूरत होती है, जो आसानी से आपको अपने किचन में ही मिल जायेंगी।

तेल के लिए सामग्री
लहसुन की कलियां - 6 से 7
ताजा कटा हुआ आंवला - 2 से 3
कटा हुआ प्याज - 1 छोटा
कैस्टर ऑयल - 3 चम्मच
नारियल का तेल - 4 चम्मच

बालों के लिए तेल बनाने की विधि
बालों के लिए तेल को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में नारियल और कैस्‍टर ऑयल लेकर मिक्‍स करना है। फिर तेल के मिश्रण में कटे हुए लहसुन, प्‍याज और आंवला को मिलाकर इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट के लिए पकाएं। फिर इसे आंच से हटाकर, कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। आपका तेल तैयार हो गया।


तेल लगाने का तरीका
इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होगा और नए बाल आने लगेंगे। और बालों के कारण अगर सिर की त्वचा दिखाई देने लगी है, तो नए बालों से वह कवर हो जाएगी। इसके अलावा बालों का घनापन बढ़ाने के लिए भी यह तेल बेहद फायदेमंद साबित होता। तो देर कैसी, आज ही इस तेल को बनाकर अपने बालों में लगायें और पायें घने और सुंदर बाल।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned