यूथ के बढ़े वोटिंग ग्राफ से आज चमकेगी उम्मीदवारों की किस्मत

यूथ के बढ़े वोटिंग ग्राफ से आज चमकेगी उम्मीदवारों की किस्मत
Election-2019 : youth vote will decide the fate of candidate fate

Sudarshan Kumar Ahirwar | Publish: May, 23 2019 01:20:23 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

शहर में इस बार 11 परसेंट अधिक हुआ मतदान, युवाओं की संख्या भी अधिक

आज हर किसी के लिए एक बड़े इम्तिहान का दिन है। हर किसी की सांसें और धडकऩ सिर्फ मतगणना के उतार-चढ़व के साथ बनी रहेंगी। हर कोई देश की इस परीक्षा के रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा है। खासतौर पर युवा वर्ग, जिन्होंने वोटिंग के जरिए विकासशील समाज के निर्माण के सपने देखे हैं।

जबलपुर. बुधवार को यंगस्टर्स के बीच चुनावी चर्चा एट सोशल मीडिया बना रहा है, वहीं कैम्पस में चुनावी रिजल्ट को लेकर वे ग्रुप डिस्कशन में लगे रहे। गौर किया जाए जो लोकसभा चुनाव के लिए जिले से 18 लाख 18 हजार 104 मतदाताओं की लिस्टिंग हुई थी। इसके विपरीत विधानसभा चुनाव 2018 की तुलना में मतदाताओं की यह संख्या 50 हजार ज्यादा है। विधानसभा चुनाव के समय जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 17 लाख 67 हजार 369 थी।

सुबह से रहेगा इंतजार
सिटी यूथ का कहना है कि लोकसभा चुनाव का रिजल्ट पाने के लिए वे काफी उत्सुक हैं। उनकी यह उत्सुकता सिर्फ शहर और प्रदेश तक ही नहीं, बल्कि दूसरी जगहों के लिए भी देखने को मिल रही है। उनका कहना है कि वोट की काउंटिंग सुबह से ही शुरू हो जाएगी। ऐसे में टाइम टू टाइम का अपडेट लेते रहेंगे। इसके साथ सोशल मीडिया का यूज भी करेंगे।

यूथ ने तय किए थे कुछ पैमाने
शहर में युवाओं ने वोटिंग के पहले इस बाद कुछ पैमाने तय किए थे। इसमें ज्यादातर युवाओं की सोच प्रदेश और देश को विकासशील बनाने की थी। इसके साथ युवाओं को अच्छी पैकेज में रोजगार और शहर में दूसरे शहरों की अपेक्षा अधिक सुविधाओं का होना भी उनके मानकों में शामिल रहा। इस बात को ध्यान में रखते ही युवाओं ने नेताओं को चुनने के लिए अपना कीमती वोट दिया था।

ऐसा रहा युवाओं का ग्राफ
आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो जिले में 2.28 प्रतिशत मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं। वहीं 23.7 प्रतिशत मतदाता 20 से 29 वर्ष के हैं। जबकि प्रति एक हजार पुरूष मतदाताओं के पीछे महिला मतदाताओं की संख्या 933.76 है।

चुनावी चर्चा एट सोशल मीडिया
बुधवार को सिटी यूथ सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर चुनावी चर्चा करता हुआ नजर आया। इसके चलते जहां कुछ मैसेजेस, फोटोज और वीडियोज वायरल हुए, वहीं वाट्सएप और फेसबुक पर ग्रुप चैटिंग और डिस्कशन भी चलता रहा। इस बीच हर कोई अलग-अलग पार्टीज के किए हुए कामों पर चर्चा करता भी दिखा।

ऐसी है संख्या
-18-19 वर्ष के मतदाता
-कुल मतदाता-41,438
-पुरुष-23,509
-महिला-17,926
-थर्ड जेंडर-03

20-29 वर्ष के मतदाता
-कुल मतदाता- 4,30,872
-पुरुष-2,27,385
-महिला-2,03,455
-थर्ड जेंडर-32

इन पैमानों पर हुई वोटिंग
-शहर में नवाचार होना
-टूरिज्म स्पॉट्स का डवलपमेंट होना
-ट्रांसपोर्टेशन की सुविधाओं में बदलाव
-बेहतर सडक़े और सफाई
-रोजगार के संसाधन
-बेहतरपैकेज और इंस्टीट्यूट्स
-शहर के एक अच्छे रिप्रजेंटर को चुनना

डेमोक्रेसी में होने वाले इस बदलाव के रिजल्ट के लिए काफी एक्साइटेड हैं। इस बार मेरे वोट, मेरी ताकत का फैसला भी आज होगा।
अलिशा मसीह

हर किसी की धडकऩे आज वोट की काउंटिंग पर रूकी रहेंगी। यूथ को फस्र्ट टाइम दिए हुए वोट्स के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।
मुस्कान कालबंडे

पार्टी चाहे जो भी लीड करे, बस प्रदेश और देश का विकास होना चाहिए। इसी मायनों को देखते नए मतदाताओं द्वारा वोटिंग भी की गई थी।
अभि रजक

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned