scriptबिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, सबको मिलेगा अब ये फायदा | electricity bill offer by mp government | Patrika News

बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, सबको मिलेगा अब ये फायदा

locationजबलपुरPublished: Feb 07, 2019 12:40:42 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, सबको मिलेगा अब ये फायदा
 

electricity bill

बिजली बिल

जबलपुर. बिजली बिल में गड़बड़ी की शिकायतों के निराकरण के लिए अब उपभोक्ताओं को वितरण केन्द्रों के चक्कर नहीं काटने होंगे। उनकी शिकायतों का निराकरण जिला स्तर और वितरण केन्द्र स्तर पर बनने वाली समितियों के जरिए किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने हाल ही में समितियों के गठन के निर्देश दिए थे, जिसके बाद पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के जबलपुर सम्भाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दीं। समितियों के गठन के लिए प्रस्ताव बनाकर जिला योजना समिति के पास भेज दिया गया है। माना जा रहा है कि जियोस की बैठक के साथ ही इन समितियों का गठन भी हो जाएगा।

ऐसे बनेगी समितियां
जानकारी के अनुसार जिला स्तर पर बनने वाली समिति में कलेक्टर व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ विद्युत केन्द्र के अधिकारी शामिल होंगे। वहीं वितरण केन्द्र स्तर पर बनने वाली समितियों में जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधी उनका प्रतिनिधित्व करेंगे। ऐसे में उपभोक्ताओं की समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचेंगी, वहीं शिकायतों का निराकरण और मॉनिटरिंग भी हो सकेगी।

काटने पड़ते थे चक्कर
किसी उपभोक्ता का बिल अधिक आने या बिल में कोई अन्य गड़बड़ी होने पर उसे वितरण केन्द्र समेेत अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते थे। कई बार उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण नहीं हो पाता था और उसे गड़बड़ बिल का ही भुगतान करना पड़ता था।

वितरण केन्द्रों के नहीं काटने होंगे चक्कर
उपभोक्ताओं को राहत, अब समिति करेंगी शिकायत का निराकरण

कलेक्टर स्तर की समितियां – 09
वितरण केन्द्र स्तर की समितियां – 21
कलेक्टर स्तर की कहां कितनी समितियां
जबलपुर में – 02, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट में – 01

इन शिकायतों की होगी सुनवाई
– बिजली बिल में गड़बड़ी
– मीटर के खराब होने की शिकायत
– मीटर लाइन का खराब होना
– मीटर जलने या बदलने संबंधी
जिला योजना समिति के पास प्रस्ताव भेज दिया गया है। बैठक में समिति के गठन को हरी झंडी मिल सकती है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।
प्रकाश दुबे, एसइ, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी जबलपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो