scriptElectricty लोड और वोल्टेज बढऩे और घटने से परेशान हो रहे उपभोक्ता | Electricty, Consumers worried about voltage | Patrika News
जबलपुर

Electricty लोड और वोल्टेज बढऩे और घटने से परेशान हो रहे उपभोक्ता

इलेक्ट्रिक उपकरण खराब होने का खतरा

जबलपुरAug 22, 2019 / 07:40 pm

virendra rajak

Increase the voltage

Increase the voltage

जबलपुर. शहर में इन दिनों वोल्टेज अचानक बढऩे और घटने के कारण लोग परेशान हो गए। अचानक लोड घटने-बढऩे से कई घरों के छोटे विद्युत उपकरणों में तकनीकी समस्या भी आई। इस समस्या से लोग घंटों जूझे, कई बार शिकायतें कीं, लेकिन विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों और कर्मचारियों ने घंटों बाद उनकी बात सुनी और शिकायतों का निराकरण किया।
केस:- 01
कहां:- मदन महल
मामला:- इलाके में वोल्टेज अचानक डाउन हो गया। किसी के घर का पंखा बंद हो गया, तो किसी के यहां बल्व की रोशनी कम हो गई। कई घरों की तो लाइट तक बंद हो गई। दोपहर में एकाएक वोल्टेज बढ़ गया, कुछ देर में फिर वोल्टेज कम होने की परेशानी आ गई।
इसलिए बढ़ता घट रहा लोड
गर्मी में बिजली की मांग बढ़ जाती है। जिस कारण ट्रांसफार्मर में अधिक लोड दिया जाता है। यहां से वह डिस्ट्रीब्यूट होकर घरों और दफ्तरों में पहुंचता है। लेकिन बारिश शुरू होने के बाद मौसम में आई ठंडक के बावजूद वितरण कंपनी द्वारा इसे कम नहीं किया जाता। जिस कारण इलेक्ट्रिॉनिक उपकरणों के उपयोग के कम होने के बावजूद भी वहीं लोड मिलता है और वोल्टेज बढ़ता या घटता है।
केस:- 02
कहां:- कांचघर
मामला:- रात में अचानक वोल्टेज डाउन हुआ। उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। विद्युत कम्पनी में शिकायत की। जल्द निराकरण का आश्वासन मिला, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कुछ देर बाद वोल्टेज सामान्य हुआ, लेकिन बाद में फिर वही स्थिति बन गई। दोपहर तक कई बार यह हालात बने। लोग परेशान होते रहे।
बारिश में ज्यादा आती है परेशानी
वोल्टेज बढऩे और घटने की परेशानी अक्सर बारिश के मौसम में आती है। लोग इसकी शिकायत करते हैं, विद्युत कर्मी के अफसर समेत कर्मचारी भी कुछ समय में सब सामान्य होने की बात कहकर मामले को टाल देते हैं, जिस कारण आम उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
यह खतरे है लोड और वोल्टेज बढऩे से
– वोल्टेज बढऩे या घटने के कारण घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब होने व जलने का खतरा।
– विद्युत पोलों में लगे तारों को शार्ट होने का खतरा
– लोड बढऩे के कारण ट्रांसफार्मर में आग लगने का खतरा
– घर या दफ्तर की सर्विस लाइन या मीटर जलने का खतरा
वर्जन
लोकल फॉल्ट के कारण ऐसा हो सकता है। कभी-कभी फेस के कारण भी ऐसा होता है। शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की जाती है।
आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल

Home / Jabalpur / Electricty लोड और वोल्टेज बढऩे और घटने से परेशान हो रहे उपभोक्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो