Electricty, कहीं बिजली के तार टूटे तो कहीं शॉर्ट सर्किट से रातभर गुल रही बिजली

Electricty, कहीं बिजली के तार टूटे तो कहीं शॉर्ट सर्किट से रातभर गुल रही बिजली
Electricty

Virendra Kumar Rajak | Updated: 08 Aug 2019, 09:31:21 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बारिश ने बढ़ाई उपभोक्ताओं की परेशानी

जबलपुर. शहर में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने बिजली उपभोक्ताओं को हलाकान कर दिया है। शहर में बुधवार को बारिश के दौरान पांच से आठ सैकड़ा फॉल्ट आए। बिजली कॉल सेंटर निदान में रातभर फोन घनघनाते रहे। यहां शिकायतें तो दर्ज की गईं, लेकिन बारिश के चलते समय सीमा में निराकरण नहीं हो सका। कहीं बिजली लाइनों पर पेड़ गिरने से इलाके में रातभर अंधेरा रहा, तो कहीं शॉर्ट सर्किट से चार-पांच घंटे तक बिजली आपूर्ति ठप रही।

जिले में बिजली उपभोक्ता
2,73,541 शहरी क्षेत्र में
1,88,599 देहात क्षेत्र में
1,50,000 अन्य उपभोक्ता
यहां सबसे अधिक परेशानी
मदन महल, गोहलपुर, गोकलपुर, रांझी, कांचघर, मेडिकल, गढ़ा, संजीवनी नगर, त्रिमूर्ति नगर, अधारताल और सुहागी में बिजली लाइन में फॉल्ट आए। शिकायत के बावजूद अमला तत्काल सुधार कार्य के लिए नहीं पहुंचा। बारिश थमने के बाद सुधार कार्य शुरू हुआ, लेकिन शिकायतों के अनुपात में वह बहुत कम था। लोगों को कई घंटे बिना बिजली के गुजारना पड़ा।

केस : 01
राइट टाउन में बिजली लाइन पर गिरा पेड़
ब्लूम चौक से मदन महल जाने वाले मार्ग पर विद्युत लाइन पर पेड़ गिरने से पूरे इलाके की बिजली गुल हो गई। पुलिस ने वहां बेरिकेड लगा दिए, लेकिन किसी की तैनाती नहीं की। अंधेरे में लोग हादसे का शिकार होते-होते बचे। इलाके में रातभर अंधेरा छाया रहा।
केस : 02
त्रिमूर्ति नगर में शॉर्ट सर्किट से बिजली गुल
बुधवार रात बारिश के बाद करीब नौ बजे शॉर्ट सर्किट से बिजली आपूर्ति ठप हो गई। लोगों ने कॉल सेंटर में शिकायत की। शिकायत के बाद भी करीब पांच घंटे तक तक कोई नहीं पहुंचा। इससे लोगों को कई घंटे बिना बिजली के गुजारना पड़ा।

इन तक पहुंचती हैं शिकायतें
सप्लाई, पोल की शिकायतें- गैंगमैन, लाइनमैन
मीटर, एक्सीडेंट, इमरजेंसी से सम्बंधित शिकायतें : जेई
ये है स्थिति
- 03-08 घंटे तक रोज गुल हो रही बिजली
- 20-25 बार कई इलाकों में हुई ट्रिपिंग
- 700 शिकायतें शहर की
- 400 शिकायतें देहात की
अमले की तैनाती
- 350 कर्मचारियों की तैनाती शहर में शिकायत निवारण के लिए
- 54 कर्मी रात 12 से सुबह 8 बजे तक रहते हैं मौजूद
- 117 कर्मचारियों की तैनाती सुबह 8 से शाम 4 बजे तक
- 160 कर्मचारी मौजूद रहते हैं शाम 4 से रात 12 बजे तक

इंसुलेटर जला, गुल हुई बिजली

मदन महल इलाके में गुरुवार को एक ट्रांसफार्मर में लगा इंसुलेटर जल गया। जिस कारण पूरे इलाके की विद्युत आपूर्ति ठप्प पड़ गई। सूचना मिलने के बाद विद्युत महकमे की टीम वहां पहुंची। लगभग आधे से पौन घंटे तक कार्य कर इंसुलेटर बदला गया। जिसके बाद लगभग एक घंटे बाद आपूर्ति शुरू हो सकी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned