सोशल मीडिया पर लड़की की फेक आईडी बना कर अश्लील फोटो करने लगा वायरल

-युवती की शिकायत पर साइबर पुलिस ने बड़ी मुश्किल से किया गिरफ्तार

By: Ajay Chaturvedi

Published: 05 Sep 2020, 10:01 PM IST

जबलपुर. कोरोना काल में जब लोग घरों में कैद हैं, सोशल साइट्स का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। उस दौर में दूषित मानसिकता के युवा सोशल मीडिया पर पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर लड़कियों संग दोस्ती का नाटक कर रहे हैं, कुछ ही दिनों में वो संबंधित लड़की से फ्रेंडशिप को आगे बढाने की बात करते हैं, इंकार करने पर फोटोशॉप के जरिए युवती की फोटो संग छेड़छाड़ कर उसकी अश्लील फोटो वायरल करने लग रहे हैं। ऐसा ही एक केस जबलपुर साइबर पुलिस के पास आया। साइबर पुलिस ने बड़ी मशक्कत के बाद एक युवती की फोटो को अश्लील बना कर शेयर करने वाले को गिरफ्तार कर लिया है।

साइबर पुलिस के मुताबिक लड़की की अश्लील फोटो वायरल करने वाला पेशे से इंजीनियर है। मूलतः वह रीवा का रहने वाला है। साइबर पुलिस निरीक्षक विपिन ताम्रकार की मानें तो रीवा निवासी युवती ने शिकायत की थी कि उसकी फोटो को एडिट कर अश्लील बनाते हुए उसके नाम पर फर्जी फेसबुक व इंस्टाग्राम आइडी बनाई गई है। ऐसा करने वाला सोशल मीडिया के उसके दोस्तों, स्वजन व रिश्तेदारों को आपत्तिजनक फोटो भेजकर अश्लील टिप्पणी कर रहा है।

पुलिस की गिरफ्त में साइबर क्रिमिनल

साइबर एसपी अंकित शुक्ला ने लड़की की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए आनन-फानन में टीम गठित कर लड़की के साथ इस तरह की आपराधिक कार्रवाई करने वाले की पड़ताल शुरू। इसके लिए टीम का गठन किया। निरीक्षक ताम्रकार ने बताया कि युवती की शिकायत के आधार पर तकनीकी विवेचना शुरू की गई। लेकिन इस बीच आरोपी को इसकी भनक लग गई तो वह बार-बार अपना मोबाइल सिम बदलने लगा ताकि पुलिस उस तक न पहुंच सके। इस विवेचना में पुलिस को वाकई काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। पुलिस जैसे ही उसके करीब पहुंचने का प्रयास करती, वह युवती की एडिट की हुई नई अश्लील फोटो वायरल कर चंपत हो जाता। लेकिन आखिरकार आरोपी इंजीनियर संजय द्विवेदी निवासी ग्राम पन्नी मऊगंज रीवा साइबर पुलिस की गिरफ्त में आ ही गया।

साइबर पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी ने बताया कि युवती से उसकी पुरानी जान पहचान थी। दोनों में सोशल मीडिया के माध्यम से पहचान हुई थी। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद वह निजी कंपनी में सिविल इंजीनियर बन गया। उसने युवती से वर्चुअल के साथ हकीकत में दोस्ती करने को कहा जिस पर उसने इंकार कर दिया। इससे आहत होकर उसने उसे बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया ताकि उसकी शादी भी न हो पाए और वह मेरी बन जाए।

साइबर एसपी की सलाह

- सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो पब्लिक न करें
- प्राइवेसी सेटिंग्स से किसी पोस्ट या कंटेंट को कस्टमाइज करें जैसे ओनली मी, ओनली फ्रेंड्स
- किसी से भी अपनी पर्सनल फोटो शेयर न करें
- अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें
- अपनी निजी जानकारी यथा संभव हो शेयर न करें
- किसी परिचित द्वारा मैसेंजर पर पैसे मांगे जाते हैं तो सबसे पहले उससे फोन पर संपर्क करें
- यदि कोई आपकी फोटो व नाम का उपयोग कर रहा है तो बिना देर किए स्वयं सोशल मीडिया साइट्स पर जाकर शिकायत करें

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned