scriptचीन और पाकिस्तान पर गोला दागने को तैयार ये तोप, रक्षा मंत्री ने किया इशारा | Evidence is not found for applying Chinese component to dhanush gun | Patrika News
जबलपुर

चीन और पाकिस्तान पर गोला दागने को तैयार ये तोप, रक्षा मंत्री ने किया इशारा

स्वदेशी बोफोर्स में चीनी कलपुर्जोँ के साक्ष्य नहीं

जबलपुरOct 15, 2017 / 04:36 pm

deepankar roy

Dhanush gun

Dhanush gun

जबलपुर। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में बनी 155 एमएम 45 कैलीबर स्वदेशी बोफोर्स धनुष तोप जल्द ही बॉर्डर पर गरजेगी। चीनी कलपुर्जे लगाने की जांच से जीसीएफ में तैयार धनुष तोप का निर्माण विवादों में आ गया था। लेकिन शनिवार को जबलपुर प्रवास के दौरान रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने धनुष तोप को सेना की जरुरत बताया। रक्षा मंत्री ने कहा कि स्वदेशी तोप सेना के तकनीकी ट्रायल में सफल रही है। हालांकि चीनी कलपुर्जे लगाने की अभी जांच चल रही है। इस मामले में मीडिया हाइप था।
12 तोप हो चुकी है तैयार
पहली स्वदेशी बोफोर्स तोप का निर्माण जीसीएफ में हुआ है। अभी तक 12 स्वदेशी बोफोर्स तैयार हो चुकी है। लेकिन परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फट गया था। इसके बाद तोप में चीनी कलपुर्जे लगाने का विवाद उठा था। इसको लेकर रक्षा मंत्रालय द्वारा उच्च स्तरीय जांच की जा रही है।
वीएफजे में नहीं होगी काम की कमी
धनुष के होते हुए अमेरिका से एम-777 अल्ट्रा लाइट होवित्जर तोप खरीदने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कई चीजें तात्कालिक जरूरतों के हिसाब से ली जाती हैं। वीकल फैक्ट्री के संबंध में कहा कि यहां काम की कमी नहीं होने दी जाएगी। माइन प्रोटेक्टिड वीकल (एमपीवी) के अलावा दूसरे काम भी दिए जाएंगे।
शेकटकर कमेटी की अनुशंसा रद्द हो
भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सांसद निवास पर रक्षा राÓयमंत्री को ज्ञापन दिया। इसमें शेकटकर कमेटी की अनुशंसा रद्द करने, वीएफजे में निर्मित वाहनों को यथावत रखने, रिक्त पदों को भरने, अनुकम्पा नियुक्ति में एक बार छूट प्रदान करने की मांग की गई।
ठेकेदारी प्रथा बंद करने और फ्री पास की मांग
ओएफके लेबर यूनियन ने ज्ञापन में आयुध निर्माणियों में ठेका प्रथा समाप्त कराने, टे्रड अप्रेंटिसों को शत प्रतिशत नियुक्ति, पर्याप्त वर्कलोड देने, न्यू पेंशन स्कीम को रद्द करने और कर्मचारियों को जोखिम भत्ता देने की मांग की गई। इस अवसर पर अर्नब दासगुप्ता, डीबी थापा, शरद अलवाल उपस्थित थे। भारतीय वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन ने सुरक्षा संस्थानों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को फ्री रेलवे पास और सुरक्षा संस्थानों में खाली पदों को भरने की मांग की। इस मौके पर आरएस तिवारी, डीके सिंह, केदार दुबे, हरजीवन विश्वकर्मा, एचएल जागडे़ उपस्थित रहे।
ये थे उपस्थित
रक्षा राज्यमंत्री ने अपने प्रवास के दौरान शहर के जनप्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। जनप्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान प्रदेश के राज्यमंत्री शरद जैन, महापौर स्वाति गोडबोले, विधायक अंचल सोनकर, अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी, नंदिनी मरावी, एलबी लोबो, मविप्रा अध्यक्ष प्रभात साहू, भाजपा नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष शिव पटेल उपस्थित थे।

Home / Jabalpur / चीन और पाकिस्तान पर गोला दागने को तैयार ये तोप, रक्षा मंत्री ने किया इशारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो